Breaking News

रीमा लागू, की पुण्यतिथि पर आज: जानिए उनके बारे में कुछ दिलचस्प पांच बातें

बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकाराओं में से एक दिवंगत अभिनेत्री रीमा लागू फिल्मों में अपने मां के किरदार के लिए बेहद मशहूर थी। 90 के दशक में लगभग हर हीरो की मां के रोल में दिखाई देने वाली रीमा लागू की हर साल 18 मई को पुण्यतिथि रहती हैं। हिंदी सिनेमा में हमेशा से ही मजबूर और दुखी मांओं का चलन रहा था। ऐसे में रीमा लागू ने हिंदी फिल्मों में मां की नई परिभाषा दी।

हिंदी फिल्मों में सफेद बालों वाली बूढ़ी मां की पारंपरिक छवि को तोड़ते हुए रीमा लागू ने यह साबित किया कि मां काले बालों वाली खूबसूरत औरत भी हो सकती हैं। बॉलीवुड में पीड़ित मातृसत्ता के किरदार से विपरीत रीमा लागू एक ‘कूल मॉम’ का उदाहरण बन कर उभरीं। उन्होंने कई फिल्मों में अपने किरदार से बॉलीवुड में अपनी छवि एक ऐसी मां के रूप में स्थापित की, जिसे हम प्यार करते हैं। अभिनेत्री की पुण्यतिथि के मौके पर जानते हैं उनके पांच दमदार किरदारों के बारे में-

मैंने प्यार किया (1989)

मां के रूप में रीमा लागू ने फिल्म मैंने प्यार किया से अपनी अलग पहचान बनाई। इस फिल्म में सलमान खान की मां की भूमिका में नजर आईं रीमा लागू पहली बार एक ऐसी मां बनीं जो हिंदी सिनेमा की पारंपरिक मां की छवि से बिल्कुल विपरीत थी। काले बालों वाली इस खूबसूरत मां को दर्शकों ने बेहद पसंद किया था।

हम आपके हैं कौन (1994)

अपने दौर की मशहूर फिल्मों में से एक हम आपके हैं कौन में रीमा लागू ने माधुरी दीक्षित और रेणुका शहाणे की मां की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में वह एक बार फिर हिंदी सिनेमा की दुखियारी मां की छवि को तोड़ती नजर आई। फिल्म में वह बेहद खूबसूरत मां के किरदार में दिखाई दीं, जिसे दर्शकों की तरफ काफी प्यार मिला। यह एक ऐसा किरदार था जहां रीमा लागू ने भारतीय मां को काफी कूल बना दिया था।

हम साथ साथ हैं (1997)

फिल्म में हम साथ साथ हैं में रीमा आलोक नाथ के साथ नजर आई थीं। फिल्म में दोनों कलाकार ने सलमान खान, सैफ अली खान, मोहनीश बहल और नीलम कोठारी के माता-पिता की भूमिका निभाई थी। इस भूमिका में रीमा आदर्श मां के किरदार में खूब जमी थीं। इस फिल्म में उनका एक नकारात्मक भाग भी देखने को मिला, लेकिन बाद में उन्होंने अपने प्यार और ममता से इस किरदार में जान फूंक दी।

वास्तव (1999)

इस फिल्म में रीमा लागू की अब तक की सबसे कठिन भूमिका थी। उन्होंने इसमें संजय दत्त की मां की भूमिका निभाई थीं। फिल्म में रीमा एक खूबसूरत मां के साथ-साथ इदारों का पक्की एक महिला के किरदार में भी नजर आईं। फिल्म में वह गैंगस्टर बन चुके अपने ही बेटे को गोली मार देती है।

कल हो ना हो (2003)

फिल्म कल हो ना हो में, रीमा लागू एक ऐसी मां की भूमिका में नजर आई थीं, जिसका बेटा एक गंभीर बीमारी से जूझ रहा था। फिल्म में रीमा लागू ने शाहरुख खान की मां का किरदार निभाया था। फिल्म में वह एक साहसी और धर्यवान महिला के रूप में नजर आईं।