Breaking News

जाने आलू से किस तरह पाएं ग्लो त्वचा

स्किन में निखार पाने के लिए जरूरी नहीं है कि आप मार्केट में मिलने वाले महंगे प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। घर पर मौजूद नेचुरल इंग्रीडिएंट्स की मदद से स्किन की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। मसलन, अगर आप अपनी स्किन की डार्कनेस को दूर करके पार्लर जैसा ग्लो पाना चाहती हैं तो ऐसे में आलू का इस्तेमाल किया जा सकता है। आलू को स्किन लाइटनिंग एजेंट के रूप में देखा जाता है, जिसके कारण यह आपकी स्किन को ब्राइटन करने में मददगार है। आप इसे एक नहीं, बल्कि कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

आलू से बनाएं फेस मास्क

आलू फेस मास्क में मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा को ब्राइटन करने में मदद करेंगे। इसके लिए आधा आलू को कद्दूकस करके उसमें 1 टेबल स्पून बेसन और 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, पानी की मदद से चेहरे को धो दें।

आलू से बनाएं फेस स्क्रब

डेड स्किन सेल्स को हटाकर इवन स्किन टोन और ब्राइटन स्किन बनाने के लिए आप आलू का स्क्रब भी बना सकती हैं। इसके लिए आधा छोटा चम्मच ओटमील और आधा चम्मच दूध में आधा कद्दूकस किया हुआ आलू मिलाएं। इस मिश्रण से अपने चेहरे को 8 से 10 मिनट तक धीरे से स्क्रब करें। दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो इस फेस स्क्रब के एक्सफोलिएटिंग प्रभाव को भी मजबूत करेगा जबकि इसमें मौजूद फैटी एसिड आपकी त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद करेगा।

डार्क सर्कल्स के लिए आलू से बनाएं अंडर आई मास्क

डार्क सर्कल आपकी नेचुरल ब्यूटी को छीन लेते हैं और आपको थका हुआ दिखा सकते हैं। ऐसे में आलू की मदद से अपनी इस समस्या को अलविदा कहें। आलू के दो स्लाइस पर एलोवेरा लगाएं। अब इन्हें अपनी आंख पर रखकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, इन्हें हटाएं और चेहरे को धो लें। एक तरफ आलू आपके काले घेरों को हल्का करेगा और दूसरी तरफ एलोवेरा सूजन को शांत करेगा। फ्रेश लुक के लिए हर दूसरे दिन इस उपाय को आजमाएं।