Breaking News

जानिए शुगर लेवल को किस तरह कम करती है भिंडी, और क्या है इसके फायदे

भारतीय भोजन में कई प्रकार की पौष्टिक हरी सब्जियों का जिक्र मिलता है, भिंडी भी उन्हीं में से एक है। स्वाद के साथ-साथ भिंडी में मौजूद गुण, इसे सेहत के लिए भी कई प्रकार से लाभकारी बनाते हैं। शोध में पता चलता है कि भिंडी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जिसकी शरीर को नियमित रूप से आवश्यकता होती है। इतना ही नहीं भिंडी में विटामिन सी, के और ई सहित नियासिन, फोलेट, फास्फोरस, मैग्नीशियम,आयरन, मैंगनीज और कैल्शियम भी पाया जाता है, जो इसे स्वास्थ्य के लिए विशेष लाभप्रद बनाती है।

अध्ययनों से पता चलता है कि भिंडी का सेवन कई प्रकार के रोगों से बचाने में भी काफी लाभदायक हो सकता है। विशेषकर डायबिटीज रोगियों को भिंडी के सेवन की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें मौजूद गुण शुगर लेवल को आसानी से नियंत्रित करने में सहायक माने जाते हैं।

जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत होती है, भिंडी का सेवन करना उनके लिए भी विशेष फायदेमंद माना जाता है। आइए आगे विस्तार से समझते हैं कि भिंडी की सब्जी किस तरह से हमारे लिए फायदेमंद हो सकती है?

क्या डायबिटीज में फायदेमंद है भिंडी?

आहार विशेषज्ञ बताते हैं, भिंडी में फाइबर, विटामिन, खनिजों और एंटीऑक्सिडेंट्स की अच्छा मात्रा पाई जाती है। रक्त शर्करा को कम करने के लिए यह एक सुपरफूड है। इसमें फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है जो पाचन को ठीक रखने के साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में सहायक है।

इसके अलावा भिंडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) भी कम होता है, जिससे भिंडी खाने से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिल जाते हैं और शुगर बढ़ने नहीं पाता। कुछ शोध बताते हैं कि भिंडी गर्भकालीन मधुमेह के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करती है।

तनाव को कंट्रोल करने वाली सब्जी

चूहों पर किए एक शोध में वैज्ञानिकों ने पाया कि भिंडी के बीज के अर्क में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो तनाव को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। तनाव के स्तर को प्रबंधित करना मधुमेह को कंट्रोल करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

लंबे समय तक, तनाव का स्तर बढ़े रहने से रक्त शर्करा का स्तर भी बढ़ सकता है। मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए भिंडी का सेवन करना लाभकारी हो सकता है।
कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने को हृदय रोगों के प्रमुख कारक के तौर पर देखा जाता है। प्रयोगशाला में चूहों पर किए गए अध्ययन में भिंडी को मधुमेह के साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी कारगर पाया गया है। फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों वाले खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने में विशेष भूमिका निभा सकते हैं। भिंडी का सेवन करना इसमें आपके लिए काफी मददगार हो सकता है।
भिंडी के इन फायदों के बारे में भी जानिए

कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह को कंट्रोल करने के साथ, भिंडी का सेवन शरीर के लिए कई अन्य तरीकों से भी फायदेमंद माना जाता है।
भिंडी में मौजूद विटामिन-सी इम्युनिटी बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है।
विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होने के कारण गर्भवती महिलाओं के लिए भी भिंडी अच्छी होती है।
इसमें बहुत कम कैलोरी होती है, जिससे वजन बढ़ने का जोखिम कम होता है।
भिंडी में मौजूद विटामिन-के, हड्डियों को स्वस्थ रखने और इससे संबंधित बीमारियों को दूर करने में सहायक है।