Breaking News

दिल्ली में ‘मानसून’, की दस्तक जल्द, जानें अपने राज्य का हाल

नई दिल्ली देश में मानसून का असर अब तेजी से दिखने लगा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ( IMD) के अनुसार दक्षिण-पश्चिमी हवा के प्रभाव से अगले पांच दिनों में पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने बयान में कहा, उप-हिमालयी जिलों दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार और सिक्किम में भी कुछेक स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी से दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम हवा के प्रभाव में बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान में मॉनसून से पहले की बारिश का दौर जारी
राजस्थान के कई इलाकों में मॉनसून से पहले की बारिश का दौर जारी है। बीते चौबीस घंटे में राज्य के बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा और भरतपुर संभाग में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार इस दौरान सर्वाधिक बारिश नोखा (बीकानेर) में 47 मिमी. और माउंट आबू (सिरोही) में 35 मिमी. दर्ज की गई।

दिल्ली में 27 जून को दस्तक देगा मानसून
दक्षिण-पश्चिम मानसून अपनी सामान्य तिथि 27 जून के आसपास दिल्ली पहुंचेगा। मानसून सामान्य रूप से आगे बढ़ रहा है अभी यह नही लग रहा है कि इसकी आगे बढ़ने की प्रगति को रोक सकता है। मानसून देश के ज्यादातर हिस्सों में आगे बढ़ गया है। वहीं दिल्ली में अभी मंगलवार को हल्की बारिश की संभावना है। बुधवार से रविवार तक बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश का अनुमान नहीं है।

जम्मू कश्मीर के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति
जम्मू कश्मीर के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण बाढ़ आ गई और भूस्खलन की वजह से रणनीतिक रूप से अहम जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद करना पड़ा है, जहां सैंकड़ों गाड़ियां फंस गई हैं। वहीं डोडा, किश्तवाड़ और रामबन जिलों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है।