Breaking News

JD(U) ने RJD की ‘बीजेपी हटाओ’ रैली से किया किनारा

पटना। बिहार में सत्तारूढ़ गठबंधन के साथी जेडी(यू) और आरजेडी के बीच मतभेद बढ़ते दिख रहे हैं। जेडी(यू) ने आरजेडी चीफ लालू प्रसाद की ‘बीजेपी हटाओ, देश बचाओ’ रैली से किनारा कर लिया है। यह रैली 27 अगस्त को पटना में आयोजित की जाएगी। जेडी(यू) के राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक ने कहा, ‘यह आरजेडी की रैली है और जेडी(यू) पार्टी के तौर पर इसमें हिस्सा नहीं लेगी। अगर जेडी(यू) के अध्यक्ष और सीएम नीतीश कुमार को न्योता मिलता है तब वह व्यक्तिगत क्षमता से उसमें उपस्थित होने पर फैसला लेंगे।’

बिहार के महागठबंधन के बीच बढ़ते मतभेद का यह एक और उदाहरण है। इससे पहले जेडी(यू) ने एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को अपना समर्थन जताया था। वहीं, शुक्रवार आधी रात को संसद के सेंट्रल हॉल में जीएसटी के लॉन्च कार्यक्रम में भी नीतीश ने अपने प्रतिनिधि को भेजा था, जबकि महागठबंधन सहयोगी आरजेडी और कांग्रेस ने इसका बहिष्कार किया।

आरजेडी की रैली का लक्ष्य 2019 में बीजपी नीत एनडीए के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करना है। आरजेडी के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, हरियाणा के पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला और पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा इस रैली में शामिल हो सकते हैं।

समाजवादी पार्टी (एसपी) चीफ अखिलेश यादव ने हाल ही में कहा था कि वह और बीएसपी चीफ महायावती इस रैली में हिस्सा लेंगे। लालू ने आरजेडी के पदाधिकारियों और चुनाव प्रतिनिधियों के साथ पटना में 5 जून को बैठक कर रैली की तैयारियों की समीक्षा की थी।