Breaking News

IS ने ली लंदन में ब्रिटिश संसद पर आतंकी हमले की जिम्मेदारी

लंदन। ब्रिटेन की संसद पर बुधवार को हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने ली है। आतंकी संगठन ने दावा किया है कि ‘खलीफा के सिपाही’ ने ब्रिटिश संसद पर हमले को अंजाम दिया। इससे ठीक पहले संसद को संबोधित करते हुए ब्रिटिश प्रधानमंत्री टरीजा ने भी कहा कि आतंकी हमले को अंजाम देने वाला हमलावर ‘इस्लामिक आतंकवाद’ से प्रेरित था और उसके बारे में देश की सुरक्षा सेवाओं को पहले से जानकारी थी। इस बीच इस सिलसिले में अबतक 8 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

ब्रिटिश संसद पर आतंकी हमले के लगभग 24 घंटे बाद ISIS ने इसकी जिम्मेदारी ली है। आतंकी संगठन द्वारा जिम्मेदारी लिए जाने से पहले ही ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ने इससे जुड़े संकेत दे दिए थे। टरीजा ने गुरुवार को ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ को संबोधित करते हुए कहा कि ब्रिटेन का संदेश यह है कि ‘हम डरे नहीं है। यह माना जा रहा है कि इस हमलावर ने अकेले इस घटना को अंजाम दिया। यह व्यक्ति ब्रिटेन में पैदा हुआ है और चरमपंथी खतरे को लेकर एमआई5 ने इसकी जांच की थी।’ ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने बताया कि संसद पर हमले के बाद पूरे लंदन और बर्मिंघम में छापेमारी के तहत 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

claims “Soldier of the Caliphate” carried out attack on the .

 बता दें कि बुधवार को अंजाम दिए गए इस हमले में 5 लोगों की मौत हुई है और 40 लोग घायल हुए हैं। ब्रिटेन में हुए इस हमले की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा हो रही है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस आतंकवादी हमले पर दुख जताया और कहा कि इस मुश्किल समय में भारत ब्रिटेन के साथ खड़ा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री टरीजा से बात की और उन्हें यह भरोसा दिलाया कि आतंकवाद के खिलाफ जंग में अमेरिका, ब्रिटेन के साथ है।