Breaking News

IPL 2022 P: क्या खराब गेंदबाजी ने चेन्नई को हराया , रॉयल गेंदबाज जोस के तूफान को रोक पाएंगे

पंजाब किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 38वें मैंच में चेन्नई सुपर किंग्स को 11 रनों से परास्त कर दिया। इस मैच में चेन्नई ने कई गलतियां कीं। जिसमें कैच छूटना टीम के लिए सबसे ज्यादा परेशान करने वाला रहा। ऐसा नहीं है कि सिर्फ पंजाब के खिलाफ ही चेन्नई ने कैच छोड़े हों बल्कि पहले मुंबई के खिलाफ भी चेन्नई के खिलाड़ी आसान कैच नहीं लपक पाए। बीते दिनों दो ऋतुराज गायकवाड़ और मिचेल सेंटनर ने आसान कैच ड्राप कर दिए। जिसका खामियाजा यह रहा कि पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 187 रन बना दिए और फिर 188 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई 11 रनों से हार गई और महेंद्र सिंह धोनी भी कोई कमाल नहीं दिखा पाए।

पंजाब की 8 मैचों में यह चौथी जीत है। जबकि चेन्नई की यह छठी हार है। इस मैच में पंजाब के बल्लेबाज शिखर धवन ने एक उपलब्धि भी हासिल की। उन्होंने 59 गेंद में नाबाद 88 रन बनाए। जिसमें दो छक्के और नौ चौके शामिल है। इसी के साथ ही आईपीएल में उनके 6000 रन पूरे हो गए और वो ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। पहले नंबर पर 6402 रनों के साथ विराट कोहली काबिज हैं। हालांकि इस सत्र में विराट कोहली का बल्ला बिल्कुल भी नहीं चला और वो खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं।

ऋषि धवन ने पहना फेस शील्ड

साल 2016 के बाद पहली बार आईपीएल मैच खेल रहे ऋषि धवन ने शानदार गेंदबाजी की। लेकिन उनकी बॉलिंग से ज्यादा उनके लुक पर काफी चर्चा हो रही है। सोशल मीडिया पर ऋषि धवन की फोटो जमकर वायरल हो रही है। दरअसल, चेन्नई के खिलाफ मैच में ऋषि धवन ने फेस शील्ड पहनकर गेंदबाजी की। शुरुआत में तो ऐसा प्रतीत हुआ कि ऋषि धवन ने कोरोना संक्रमण से बचने के लिए फेस शील्ड पहना हुआ है लेकिन ऐसा नहीं है।

आपको बता दें कि ऋषि धवन कुछ वक्त पहले रणजी ट्रॉफी के दौरान चोटिल हो गए थे। उनकी नाक पर गेंद लगी थी जिसके बाद उन्हें सर्जरी कराना पड़ा था। ऐसे में नाक में फिर से चोट न लग जाए इसलिए उन्होंने फेस शील्ड पहनकर गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। आईपीएल इतिहास में इससे पहले ऐसा नजारा कभी भी देखने को नहीं मिला है।

क्या खराब गेंदबाजी ने चेन्नई को हराया ?

चेन्नई के कप्तान रवींद्र जडेजा ने मैच के बाद बताया कि हमने बहुत अच्छी शुरुआत की थी। नयी गेंद से हमने अच्छे क्षेत्र में गेंदबाजी की, लेकिन मुझे लगा कि हमने आखिरी दो-तीन ओवर में 10-15 रन अधिक दे दिए। आखिरी के ओवरों में हम अपनी योजना को बहुत अच्छी तरह से अंजाम नहीं दे सके। हालांकि रवींद्र जडेजा ने अंबाती रायडू की काफी तारीफ की। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि वह शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन जैसा कि मैंने कहा कि हम पंजाब की पारी को 170-175 रन के नीचे रोक सकते थे। इसके अलावा हमारी बल्लेबाजी भी शुरुआत के ओवरों में अच्छी नहीं रही, जिससे लक्ष्य हासिल करने का लय नहीं बन पाया।

रॉयल के सामने होंगे रॉयल्स

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर आईपीएल के 39वें मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एमसीए में उतरेगी। ऐसे में दोनों टीमों को अच्छी शुरुआत की जरूरत होगी। हालांकि बेहतरीन फॉर्म में चल रहे जोस बटलर के बल्ले को खामोश रखना बेंगलोर के लिए सबसे बड़ी चुनौती रहने वाली है। लगातार दो मैच में गोल्डन डक आउट होने वाले बेंगलोर के पूर्व कप्तान विराट कोहली पर भी सभी की नजरें होंगी। पिछले मैच में बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के बाद बेंगलोर को उम्मीद होगी कि स्टार बल्लेबाज विराट कोहली बड़ी पारी खेलेंगे और अन्य बल्लेबाज भी बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

आपको बता दें कि दोनों टीमों के बीच अब तक 26 मैच हो चुके हैं। जिसमें बेंगलोर का पलड़ा भारी है। बेंगलोर ने 26 में से 15 मैच अपने नाम किए हैं। जबकि राजस्थान को महज 10 मैचों में ही सफलता मिल पाई है।

बेंगलोर की टीम सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 9 विकेट से मिली करारी हार के बाद मैदान में उतरेगी जबकि राजस्थान ने अपने पिछले दोनों मैच जीते हैं और मौजूदा सत्र में टीम लय में नजर आ रही है। सभी की नजरें विराट कोहली पर होंगी लेकिन बेंगलोर के पास कप्तान फॉफ डुप्लेसिस, ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक और शाहबाज अहमद जैसे बल्लेबाज भी हैं जो बड़े शॉट खेलने में सक्षम हैं।

लय में नजर आ रही राजस्थान

मौजूदा सत्र में राजस्थान बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है और इसका सबसे बड़ा सबूत है कि जोस बटलर के पास आरेंज कैप है और फिरकीबाज यजुवेंद्र चहल के पास पर्पल कैप मौजूद है। मौजूदा सत्र में जोस बटलर ने अब तक तीन शतक लगाए हैं और उनके फॉर्म से कोच कुमार संगाकारा भी काफी खुश नजर आ रहे हैं। सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल और कप्तान संजू सैमसन भी बल्ले से योगदान दे रहे हैं जबकि शिमरोन हेटमायर ने भी कुछ आकर्षक पारियां खेली हैं। राजस्थान के पास विविधता भरा गेंदबाजी आक्रमण है जिसकी अगुआई ट्रेंट बोल्ट कर रहे हैं। बोल्ट पहले भी कई मौकों पर विराट कोहली को परेशान कर चुके हैं। प्रसिद्ध कृष्णा के अलावा आर अश्विन और युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी भी बेंगलोर के बल्लेबाजों की परेशानी बढ़ा सकती है।

संभावित टीम:-

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर: विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, फॉफ डुप्लेसिस, हर्षल पटेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, जोश हेजलवुड, शाहबाज अहमद, अनुज रावत, आकाश दीप।

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन, जोस बटलर, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, रेसी वान डेर डुसेन, कुलदीप सेन।