Breaking News

INDvsPAK: टीम इंडिया को पांड्या ने दिलाई बड़ी सफलता, शतकवीर फखर जमां आउट

लंदन। आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 (ICC Champions Trophy) के फाइनल में ऐसी दो टीमें भिड़ रही हैं, जिनके मुकाबले की खबर से ही सनसनी फैल जाती है और क्रिकेट फैन्स के बीच रोमांच चरम पर होता है. खिताबी मुकाबले में भारत और पाकिस्तान की टीमें केनिंग्टन, ओवल मैदान पर दो-दो हाथ कर रही हैं. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया है. पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 33 ओवर में 1 विकेट पर 200 रन बना लिए हैं. फखर जमां (114 रन, 105 गेंद, 12 चौके, 3 छक्के) और बाबर आजम (11) क्रीज पर हैं. फखर ने 92 गेंदों में शतक ठोका. चौथे ओवर की पहली गेंद पर फखर को जसप्रीत बुमराह ने आउट कर दिया था, लेकिन नोबॉल हो गई. अजहर अली 71 गेंदों में 59 रन (6 चौके, 1 छक्का) बनाकर रनआउट हुए.

31वें ओवर में फखर जमां ने अश्विन को पहली ही गेंद पर चौका लगाकर करियर का पहला शतक 92 गेंदों में पूरा किया. ओवर में सात रन बने. 32वें ओवर में पाक ने पांड्या की गेंदों पर पांच रन लिए.

11 से 30 ओवर : अजहर अली फिफ्टी बनाकर आउट, फखर ने की धुनाई
11वें ओवर में बुमराह को फिर चौका लग गया. ओवर में सात रन बने. 12वें ओवर में अश्विन का भी बुरा हाल रहा. उनके ओवर में चौके सहित छह रन आए. 13वें ओवर में बुमराह ने पांच रन दिए. 14वां ओवर अश्विन ने किया, जिसमें चार रन दिए. 15वें ओवर में हार्दिक पांड्या को एक चौका लगा. ओवर में आठ रन बने. 15 ओवर में पाक- 86/0.

16वें ओवर में स्पिनर रवींद्र जडेजा ने चार रन दिए. 17वें ओवर में पांड्या ने तीन रन ही बनाने दिए. 18वें ओवर में जडेजा को अंतिम गेंद पर चौके सहित सात रन पड़े. 19वें ओवर में पांड्या ने तीन रन दिए. 20वें ओवर में जडेजा को फखर ने दो चौके लगाए. 20 ओवर में पाक- 114/0.

21वें ओवर में पांड्या ने फिर कसी हुई गेंदबाजी की और चार रन ही खर्च किए. 22वें ओवर में जडेजा को फिर चौका लगा. कुल सात रन बने. 23वें ओवर में लंबे इंतजार के बाद टीम इंडिया को पहली सफलता मिली. अजहर अली 59 रन (71 गेंद) रनआउट हुए. 24वें और 25वें ओवर में छह रन खर्च हुए. 26वें ओवर में जडेजा को दो चौके और एक छक्का पड़ा. ओवर में 16 रन बने. फिर 27वें ओवर में अश्विन ने 17 रन दे डाले. 28वें, 29वें और 30वें ओवर में कुल 12 रन आए. 30 ओवर में पाक- 179/1.

पहले 10 ओवर : पाक टीम रही लकी, भुवी की शानदार गेंदबाजी
खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान की ओर से पारी की शुरुआत फखर जमां और अजहर अली की नियमित ओपनिंग जोड़ी ने की. टीम इंडिया के लिए गेंदबाजी की कमान तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने की. उन्होंने पहला ही ओवर मैडन डाला. दूसरे ओवर में तीन रन बने. तीसरे ओवर में भुवी ने चार रन दिए. चौथे ओवर में जसप्रीत बुमराह की पहली गेंद वाइड रही, फिर अगली गेंद पर फखर जमां को जसप्रीत बुमराह ने एमएस धोनी से कैच कराकर आउट कर दिया, लेकिन नोबॉल हो गई. ओवर में तीन अतिरिक्त सहित 12 रन बने. पांचवें ओवर में आठ रन बने. 5 ओवर में पाक- 27/0.

छठे ओवर में पाक बल्लेबाजों ने बुमराह की गेंदों पर नौ रन बनाए, जिसमें अजहर के दो चौके शामिल रहे. सातवें ओवर में भुवी ने दो रन दिए. आठवें ओवर में विराट ने आर अश्विन को गेंद थमाई, जिसमें अजहर ने छक्का जड़ते हुए फखर के साथ 10 रन बना लिए. नौवें ओवर में भुवी ने कोई रन नहीं बनाने दिया. मतलब ओवर मैडन रहा. दसवें ओवर में अश्विन को चौके पड़ गया. ओवर में आठ रन बने. 10 ओवर में पाक- 56/0.

इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा फाइनल का बनाया रिकॉर्ड
टीम इंडिया ने मैदान पर उतरते ही सबसे ज्यादा बार चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट का फाइनल खेलने का रिकॉर्ड बना लिया है. उसके बाद वेस्टइंडीज की टीम है, जिसने तीन बार खिताबी मैच खेले हैं. पिछले 6 साल के दौरान भारत ने चौथी बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई है. भारत-पाकिस्तान की बात करें, तो ऐसा नहीं है कि दोनों पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट का कोई फाइनल खेलने जा रही हैं. इससे पहले दोनों ही टीमें साल 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भिड़ीं थीं, जिसमें टीम इंडिया ने बाजी मार ली थी.

इसलिए परेशान होगी पाक टीम…
वैसे तो भारत और पाकिस्तान की टीमें जब भी टकराती हैं, तो दोनों देशों के ही फैन अपनी टीम को हारता हुआ देखना पसंद नहीं करते, लेकिन इस मामले में पाक क्रिकेट फैन कुछ ज्यादा ही एग्रेसिव रहते हैं. जब भी पाकिस्तान टीम को भारत के हाथों हार मिलती है, तो उनके खिलाड़ियों का स्वदेश लौटना मुश्किल हो जाता है. उन्हें वहां टमाटर और अंडों का सामना करना पड़ता है. तभी तो वह सऊदी अरब जैसी अलग-अलग जगहों से होते हुए कुछ समय बीत जाने पर ही एक-एक करके पाक लौटते हैं. ऐसे में पाक खिलाड़ियों के मन में फाइनल मुकाबले में हार के बाद के परिणाम का डर भी सता रहा होगा.

10 साल से भारत है हावी…
पिछले 10 साल के पीरियड में पाकिस्तान का क्रिकेट नीचे की ओर गया है. इसका कारण पाकिस्तानी धरती पर कई सालों से इंटरनेशनल मैच नहीं होना है. गौरतलब है कि पाक में आतंक के साये में बड़ी टीमें वहां खेलने से मना करती रही हैं. पिछले 10 सालों के दौरान दोनों देशों के बीच 20 वनडे हुए हैं, जिनमें से भारत ने 12 में जीत दर्ज की है, वहीं पाकिस्तान ने 8 मैच जीते हैं. चैंपियंस ट्रॉफी के रिकॉर्ड में दोनों टीमें 2-2 से बारबरी पर हैं.

दोनों के बीच हुए 11 फाइनल, पाक आगे…
टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच (वनडे और टी20 मिलाकर) अब तक 11 फाइनल हो चुके हैं, जिनमें 4 में भारत ने खिताब जीता है, जबकि 7 खिताबी जीत पाकिस्तान के नाम रही हैं. इनमें से टीम इंडिया ने शरजाह में ही 4 फाइनल हारे हैं. अंतिम बार खिताबी मुकाबले में दोनों टीमें टी-20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण में 2007 के फाइनल में भिड़ीं थीं, जिसे महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने जीता था.

वनडे इतिहास में भारत पर भारी पाकिस्तान…
आईसीसी टूर्नामेंट में भले ही टीम इंडिया की तूती बोलती हो, लेकिन वनडे इतिहास पर नजर डालें, तो भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 128 वनडे हुए हैं, जिनमें पाकिस्तान ने 72 मैच और भारत ने 52 जीते हैं, जबकि 4 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है.

टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार.

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), फखर जमां, बाबर आजम, अजहर अली, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, हसन अली, मोहम्मद आमिर, शादाब खान, जुनैद खान और इमाद वसीम.