Breaking News

INDvsNZ LIVE: न्यूजीलैंड का चौथा विकेट गिरा, चहल ने लॉथम का किया आउट

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज के पहले मैच के 19वें ओवर में युजवेंद्र चहल ने एक बार फिर टीम इंडिया को सफलता दिलाई. चहल ने टॉम लाथम को भी अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया. लाथम 10 गेंदों पर 11 रन बनाकर आउट हुए.  न्यूजीलैंड 77 /4 (19 ओवर)

युजवेंद्र चहल ने टीम इंडिया के लिए खतरा बन रहे रॉस टेलर को अपनी ही गेंद पर लपक कर न्यूीलैंड को एक बार फिर बैकफुट पर धकेल दिया. हालांकि उससे पहले न टेलर ने टीम का स्कोर 50 के पार करवा दिया.  टेलर ने 41 गेंदों पर 24 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने तीन चौके लगाए. न्यूजीलैंड 54 /3 (15 ओवर)

न्यूजीलैंड टीम को रॉस टेलर ने कप्तान केन विलियनसन के साथ शुरुआती झटकों से उबारा. पहले चार ओवर तक दो विकेट गंवाने के बाद, न्यूजीलैंड के लिए टेलर (14) और विलियमसन  (6)ने विकेट गिरने का सिलसिला रोकते हुए रन भी बनाए.  हालांकि विलियमसन जरा धीमे रहे, लेकिन टेलर ने मौकों को भुनाते हुए बढ़िया शॉट्स खेलते हुए स्कोर बोर्ड को आगे बढ़ाया. न्यूजीलैंड 34 /2 (10 ओवर)

मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड को मजबूत शुरुआत करने से रोक दिया. वहीं  भुवनेश्वर कुमार अपनी लय को ढूंढते नजर आए. पहले ओवर की दूसरी गेंद पर मार्टिन गप्टिल ने चौका लगा दिया, लेकिन दूसरे ओवर में शमी ने पहले गप्टिल, फिर मुनरो को बोल्डकर न्यूजीलैंड को बैकफुट पर धकेल दिया. न्यूजीलैंड 19/2 (5 ओवर)

मोहम्मद शमी ने पारी के चौथे ओवर में कोलिन मुनरो को बोल्ड कर न्यूजीैलैंड को दूसरा झटका दे दिया. मुनरो ने दो चौके लगाकर 8 रन बनाए.  न्यूजीलैंड 18/2 (4 ओवर)

मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड को दूसरे ओवर में ही पहला झटका दे दिया. शमी ने मार्टिन गप्टिल को शानदार इन कटर पर बोल्ड आउट कर दिया. गप्टिन एक चौका लगाकर 5 रन बनाकर आउट हुए.  न्यूजीलैंड 5/1 (2 ओवर)

टीम के लिए पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार ने डाला. न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत कोलिन मुनरो और मार्टिन गप्टिल ने की. न्यूजीलैंड 5/0 (1ओवर)

.न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया इस मैच में दो स्पिनर्स के साथ उतरी है. टीम में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल दोनों को शामिल किया गया है.

टीम इंडिया को इस बार उसकी पिछली वनडे सीरीज की तुलना में कड़ा मुकाबला मिलने वाला है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में जसप्रीत बुमराह को आराम मिला था. इस सीरीज में उनकी वापसी से टीम इंडिया की गेंदबाजी को मजबूती मिलेगी. इसके अलावा टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की फॉर्म वापसी से भी टीम में काफी उत्साह है.

टीम इंडिया को मिलनी है कड़ी चुनौती
यह दौरा हालांकि भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा चुनौतीपूर्ण होगा. उसकी दो वजह हैं. एक किवी टीम अपने घर में संतुलित भी और खतरनाक भी. दूसरा कारण यहां के छोटे मैदान जहां भारतीय गेंदबाजों की अग्नि परीक्षा होगी. किवी टीम के गेंदबाजों को अपने घर में रन बचाने का अनुभव है लेकिन भारतीय गेंदबाजों को इसके लिए नए तरीके निकालने होंगे. ऑस्ट्रेलिया के मैदान पर काफी बड़े होते हैं और वहां गेंदबाजों को फायदा मिलता है लेकिन न्यूजीलैंड में छोटे मैदानों के कारण गेंदबाजों को काफी मार पड़ती है.

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान) रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू,  केदार जाधव, एमएस धोनी, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल,  भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी.

न्यूजीलैंड टीम: केन विलियम्सन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, डग ब्रेसवेल, रॉस टेलर, लॉकी फर्ग्युसन, मार्टिन गप्टिल, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, हेनरी निकोल्स, मिचेल सैंटनर,  टिम साउदी.