Breaking News

INDvsNZ: टीम इंडिया की नंबर-4 की गुत्थी तो नहीं सुलझी, पर न्यूजीलैंड ने नया ओपनर ढूंढ़ लिया

भारतीय टीम रविवार को न्यूजीलैंड दौरे (India vs New Zealand) पर अपना आखिरी वनडे मैच खेलेगी. यह इस साल होने वाले विश्व कप (ICC World Cup 2019) से पहले टीम इंडिया का विदेश में आखिरी वनडे मैच होगा. इसके बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज खेलेगी और फिर स्वदेश लौट आएगी. इस तरह भारत का 10 फरवरी को न्यूजीलैंड दौरे का अंत हो जाएगा. हालांकि, टीम इंडिया की नंबर-4 पर बल्लेबाजी की उलझन तब भी बरकरार रहेगी. भारतीय टीम मौजूदा वनडे सीरीज में 3-1 से आगे है.

भारत और न्यूजीलैंड की बात करें तो मौजूदा सीरीज में दोनों ही टीमें अपने बेस्ट कॉम्बिनेशन की तलाश में कुछ प्रयोग करती नजर आईं. अब जब सीरीज में एक ही वनडे मैच बचा है तो हम कह सकते हैं कि न्यूजीलैंड का प्रयोग तो कामयाब नजर होता नजर आ रहा है, पर भारत का प्लान पटरी से उतरता नजर आया.

न्यूजीलैंड दौरे पर पहुंची भारतीय टीम में बस एक ही कमजोरी नजर आती है और वह है उसका मध्यक्रम. इस मध्यक्रम में भी पांचवें और छठे नंबर के लिए तो फिर भी ठीक-ठाक विकल्प (एमएस धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक) हैं. लेकिन नंबर-4 अब भी टीम प्रबंधन के लिए सिरदर्द बना हुआ है. हालांकि, कोई भी टीम लीडर या टीम प्रबंधन कभी भी सार्वजनिक तौर पर यह स्वीकार नहीं करता कि उसकी टीम में कोई कमजोरी है. भारतीय कप्तान और टीम प्रबंधन भी ऐसा ही कर रहे हैं. इसके बावजूद यह कमजोरी कई बार सामने आ ही जाती है.

अभी भारतीय टीम नंबर-4 पर अंबाती रायडू को तय मानकर चल रही है. जिस तरह से न्यूजीलैंड ने चौथे वनडे में भारत को 92 रन पर समेटा, तो सबसे पहले आलोचना मध्यक्रम की ही हुई. इसमें भी नंबर-4 पर आए रायडू आलोचना झेलने वालों में टॉप पर रहे. टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा पहले ही कह चुके हैं कि नंबर-4 पर उनकी पहली पसंद धोनी हैं, लेकिन टीम प्रबंधन ऐसा नहीं सोचता है. जाहिर है कि टीम इंडिया नंबर-4 की उलझन के साथ ही न्यूजीलैंड से लौटेगी.

दूसरी ओर, न्यूजीलैंड ने भारत से वनडे सीरीज के दौरान अपने ओपनिंग स्लॉट में प्रयोग किया. उसने चौथे वनडे में विस्फोटक बल्लेबाज कॉलिन मुनरो की जगह हेनरी निकोल्स से ओपनिंग कराया. निकोल्स इस मैच में 42 गेंदों पर 30 रन बनाकर नाबाद रहे. हेनरी निकोल्स ने इस बारे में क्रिकइंफो से कहा, ‘कई लोगों को मुझे ओपनिंग करते हुए हैरानी हुई होगी.लेकिन कोच गैरी स्टीड ने मुझसे पहले ही इस भूमिका के लिए तैयार रहने को कहा था. मैं अपनी घरेलू टीम कैंटरबरी के लिएओपनिंग करता रहा हूं. इसलिए इस भूमिका के लिए मानसिक रूप से तैयार होने के लिए मुझे ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी.’

Henry Nicholls IANS 009
                                             भारत से चौथा वनडे जीतने के बाद एकदूसरे को बधाई देते हेनरी निकोल्स (बाएं) और रॉस टेलर. (फोटो: IANS)

दरअसल, न्यूजीलैंड के नियमित ओपनर कॉलिन मुनरो 2018 में करीब 22 की औसत से ही रन बना पाए. बतौर ओपनर उनका औसत 25 के आसपास ही है. इसलिए कोच गैरी स्टीड मई में होने वाले वर्ल्ड कप से पहले एक विकल्प तैयार रखना चाहते हैं. निकोल्स ने 37 वनडे मैचों में 35 से ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं.  इसीलिए कोच ने निकोल्स को ओपनिंग करने को कहा.

क्रिकइंफो की एक रिपोर्ट के मुताबिक गैरी स्टीड ने एक वेबसाइट से कहा, ‘मैं भारत से सीरीज के दौरान निकोल्स को टॉपऑर्डर पर आजमाना चाहता था. मैं जानता हूं कि वह पहले कई मैचों में केंटरबरी के लिए ओपनिंग कर चुका है. हम उसे कुछ और मैचों में ओपनिंग का मौका देंगे. कॉलिन मुनरो अब भी हमारे प्लान का हिस्सा हैं, लेकिन कौन जाने कि अगले कुछ महीने में क्या हो. हमने कॉलिन से भी इस बारे में बात करने को कहा है कि वे अपनी कुछ कमजोरियां दूर करें.’