Breaking News

न्‍यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर भारतीय टीम ने सीरीज पर किया कब्‍जा

नई दिल्ली, । भारतीय टीम ने रायपुर में खेले गए पहले इंटरनेशनल मैच को जीत हासिल करके फैंस के लिए खास बना दिया। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने शनिवार को दूसरे वनडे में न्‍यूजीलैंड को 179 गेंदें शेष रहते हुए 8 विकेट से मात दी।

न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 34.3 ओवर में 108 रन पर ऑलआउट हुई। जवाब में भारतीय टीम ने 20.1 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। भारतीय टीम ने इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई। सीरीज का तीसरा व अंतिम वनडे मैच मंगलवार को इंदौर में खेला जाएगा।

भारतीय पारी का हाल

109 रन के आसान लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारत को कप्‍तान रोहित शर्मा (51) और शुभमन गिल (40*) ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने 72 रन की साझेदारी की। कप्‍तान रोहित ने आक्रामक रुख अपनाया और अपना अर्धशतक पूरा किया। शिपले ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा।

रोहित शर्मा ने 50 गेंदों में सात चौके और दो छक्‍के की मदद से 51 रन बनाए। विराट कोहली (11) सैंटनर की गेंद पर स्‍टंपिंग होकर पवेलियन लौट गए। ईशान किशन ने चौका जमाकर भारत की जीत पर मुहर लगाई।

शुभमन गिल 53 गेंदों में 6 चौके की मदद से 40 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं किशन ने 9 गेंदों में दो चौके की मदद से नाबाद 8 रन बनाए। न्‍यूजीलैंड की तरफ से हेनरी शिपले और मिचेल सैंटनर को एक-एक विकेट मिला।

न्‍यूजीलैंड की पारी का हाल

रोहित के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले ओवर में ही यह फैसला सही साबित हुआ। शमी ने अपने वनडे करियर में पहली बार पहले ओवर में विकेट चटकाई। शमी ने फिन एलेन को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। ऐलन अपना खाता भी नहीं खोल सके।

इसके बाद हार्दिक ने कॉनवे को 7 रन के निजी स्कोर पर कॉट एंड बोल्ड कर दूसरा झटका दिया। सिराज ने निकल्स को अपना शिकार बनाया। मिचेल और कप्तान लेथम 1-1 रन बनाकर आउट हुए। एक समय न्यूजीलैंड का स्कोर 15 रन पर 5 विकेट हो गया था।

भारतीय तेज गेंदबाजों का जलवा

इसके बाद ग्लेन फिलिप्स और माइकल ब्रेसवेल ने संघर्ष किया और टीम का स्कोर 50 के पार पहुंचाया। अभी टीम संभल ही रही थी कि 56 के स्कोर न्यूजीलैंड को छठवां झटका लगा। वह 22 रन बनाकर आउट हुए।

फिलिप्स न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 36 रन बनाए। इसके बाद सैंटनर ने 27 रन का योगदान दिया। भारत की तरफ से शमी को 3 विकेट मिला। वहीं, हार्दिक और वॉशिंगटन सुंदर को 2-2 विकेट मिले। सिराज, कुलदीप और शार्दुल ठाकुर के नाम 1-1 विकेट रहा।

न्यूज़ीलैंड की टीम:

डेवन कॉन्वे, फ़िन ऐलेन, हेनरी निकल्स, डैरिल मिचेल, टॉम लेथम (कप्तान), ग्लेन फ़िलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिचेल सैंटनर, हेनरी शिपली, लॉकी फ़र्ग्युसन, ब्लेयर टिकनर

भारत की टीम :

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, इशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज