Breaking News

India Squad For England Tour : रोहित शर्मा की कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मैचों में जाने कौन.कौन से खिलाड़ियों को मिल रहा है मौका

भारत और इंग्लैंड के बीच एक जुलाई से टेस्ट, टी20 और वन डे मैच की तीन सीरीज शुरू होने जा रही हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज का एक बाकी टेस्ट मैच पूरा करने के बाद 7 चुलाई से टी20 सीरीज की शुरूआत होगी। साउथ अफ्रीका के साथ टी20 और वनडे की सीरीज खेलने के बाद भारतीय टीम इंग्लैंड के लिए रवाना होगी। कुछ खिलाड़ी इंग्लैंड के लिए रवाना हो चुके हैं। 1 से 14 जुलाई तक दोनों टीमों के बीच 6 मुकाबले खेले जाएंगे। इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मैचों में कौन-कौन से खिलाड़ियों को मौका मिल रहा है उसका ऐलान बीसीसीआई ने कर दिया है। इस बार इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा को भी मौका दिया गया है। पिछले कुछ समय से चेतेश्वर पुजारा अच्छे फॉर्म में नहीं चल रहे हैं लेकिन मेनेजमेंट ने उन्हें खुद को साबित करने का मौका एक बार फिर दिया है। इसके अलावा टीम की कप्तानी रोहित शर्मा कर रहे हैं। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल राष्ट्रीय टीम में लौट आए। ऑफ स्पिनर आर अश्विन, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और प्रसिद्ध कृष्णा, हनुमा विहारी और विकेटकीपर केएस भरत अन्य भारतीय खिलाड़ियों में शामिल थे।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया राहुल ग्रोइन की चोट से उबरे नहीं हैं। टेस्ट टीम के सदस्य आज मुंबई में एकत्र हो रहे हैं और देर रात रवाना होंगे। राहुल टीम के साथ नहीं है। उसे फिट होने में समय लगेगा और सप्ताह के आखिर में फिटनेस टेस्ट भी देना पड़ सकता है। उसके समय पर रिकवर होने की उम्मीद कम है।’ पंत के अलावा बाकी खिलाड़ी एक से पांच जुलाई तक होने वाले टेस्ट के लिये बृहस्पतिवार को तड़के रवाना हुए जिनमें कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी शामिल हैं। पिछले साल की श्रृंखला के दौरान बचे एक टेस्ट के लिये राहुल के विकल्प पर विचार नहीं किया जा रहा है चूंकि शुभमन गिल और पुजारा पारी की शुरूआत कर सकते हैं। यह भी तय किया गया है कि आयरलैंड के खिलाफ टी20 में पंत नहीं खेलेंगे लिहाजा हार्दिक पंड्या को कमान सौंपी जा सकती है। अधिकारी ने कहा, सबसे सीनियर खिलाड़ी दिनेश कार्तिक है और भुवनेश्वर कुमार भी टीम है लेकिन उपकप्तान हार्दिक था तो उसे कप्तानी दिये जाने की संभावना अधिक है।

इस बीच, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के समापन के बाद इंग्लैंड में भारतीय टीम से जुड़ेंगे। डेविड के बाकी कोचिंग स्टाफ विक्रम राठौर, पारस म्हाम्ब्रे और टी दिलीप रोहित शर्मा एंड कंपनी के साथ इंग्लैंड जाएंगे। इंग्लैंड के लिए उड़ान भरने से पहले सभी भारतीय क्रिकेटरों का कोविड -19 परीक्षण किया गया। वे लंदन पहुंचने के बाद लीसेस्टर की यात्रा के लिए तैयार हैं। भारत का 24 जून को अभ्यास मैच से पहले लीसेस्टर में एक छोटा शिविर होगा।

भारत के यूके दौरे के दौरान दो भारतीय टीमें एक बार फिर एक साथ एक्शन में होंगी। T20I टीम के सदस्य 26 और 28 जून को दो T20I में आयरलैंड का सामना करेंगे। जिस समय T20I टीम डबलिन में आयरलैंड से भिड़ेगी, उस समय टेस्ट टीम के सदस्य चार दिवसीय अभ्यास में लीसेस्टरशायर के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।