Breaking News

चाहिए ग्लोइंग स्किन के तो रोज करें एक नाशपती का सेवन, जानिए नाशपती खाने के हेल्थ और ब्यूटी बेनिफिट्स.

ब्यूटी इंडस्ट्री में साल के ट्रेंड के हिसाब से एक नई डिटॉक्स डाइट आती और जाती है। इन डाइट में फल और सब्जियों का नाम हमेशा ऊपर बना रहता है। फल न सिर्फ हमारी हेल्थ का ख्याल रखते हैं बल्कि स्किन को अंदर से रिवाइव भी करते हैं। इसके अलावा फल टॉक्सिक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में भी बहुत कारगर होते हैं। डॉक्टर रोजाना एक सेब खाने की सलाह देते हैं हेल्थ और स्किन के लिए सेब बहुत फायदेमंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेब का भाई यानी नाशपती भी फायदे के मामले में किसी से कम नहीं है। आइए, जानते हैं नाशपती खाने के हेल्थ और ब्यूटी बेनिफिट्स-

देवताओं का उपहार
होमर ने 9वीं शताब्दी ईसा पूर्व में द ओडिसी नामक एक महाकाव्य में लिखी कविता में नाशपाती को “देवताओं का उपहार” बताया गया। यह प्राचीन ग्रीस में बहुत लोकप्रिय था, खासकर उन महिलाओं के बीच जो अपने लुक को बनाए रखने के लिए इसका इस्तेमाल करती थीं। असल में, नाशपाती आधुनिक पश्चिमी आइकनोग्राफी का एक प्रमुख हिस्सा बन गया है, आज भी नाशपाती के बहुत से लाभ है। सबसे खास फायदों में से एक है कि यह फाइबर से भरपूर होता है, जिससे न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है बल्कि बालों और स्किन के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है।

इतने गुणों से है भरपूर
आपकी त्वचा पर उम्र बढ़ने के प्रभावों को कम करने और वजन में संतुलन बनाए रखने का सबसे स्वस्थ तरीका विटामिन की एक स्वस्थ खुराक है। नाशपाती विटामिन सी से भरपूर होता है, जिसमें एक सुपर-प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन के और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं। जिससे यह स्किन में टोनिंग में मदद करता है और झुर्रियों को दूर रखता है। विटामिन सी पिम्पल्स को दूर रखने के साथ डैमेज स्किन को भी रिपेयर करने में कारगर है।

चेहरे पर कैसे लगाएं
आप एक नाशपाती को ताजी क्रीम और शहद के साथ पीसकर पेस्ट बना सकते हैं और फिर इसे त्वचा पर लगा सकते हैं। इसे सप्ताह में तीन बार फेस मास्क के रूप में उपयोग करने से एक्सट्रा ऑयल की प्रॉब्लम ठीक होती है। अगर आपके फेस पैक में इसे मिलाया जाए, तो यह पेस्ट एक प्राकृतिक स्क्रबर के रूप में भी मदद कर सकता है। फलों का अर्क आपकी त्वचा की सतही परत में मौजूद डेड स्किन को हटाने और नई कोशिकाओं के कारोबार में तेजी लाने के लिए एक कोमल छिलके के रूप में कार्य करता है। साथ ही, नेचुरल humectants स्किन में प्राकृतिक नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। यह रूखी और बेजान त्वचा से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा नाशपाती के अर्क का उपयोग मॉइस्चराइजिंग लोशन बनाने में मदद करने के लिए किया जाता है। नाशपाती में मौजूद अम्लीय तत्व हमारे होठों की नमी को बनाए रखने और उन्हें हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करते हैं।

इसे खाने का बेस्ट तरीका
किसी भी फल से अधिकतम लाभ पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि उसे कच्चा ही खाया जाए। आप इसे अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं, इसकी प्यूरी को थोड़ा नमक और लहसुन के साथ डिप या टॉपिंग के रूप में उपयोग कर सकते हैं, इसे स्मूदी बना सकते हैं या इसे पोच कर सकते हैं। इसका स्वाद हर रेसिपी में जादू कर सकता है।