Breaking News

मेरा सौभाग्य है कि मैं भारत का बेटा हूं: धोनी

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। भारत सरकार की अपील पर हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत लोग सोशल मीडिया पर अपनी प्रोफाइनल पिक्चर पर भी तिरंगा की तस्वीर लगा रहे हैं। इसी का हिस्सा बनते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ने भी इंस्टाग्राम पर अपनी प्रोफाइल फोटो बदली है।

धोनी ने शुक्रवार को अपनी प्रोफाइनल फोटो बदली और उस पर तिरंगे की तस्वीर लगाई है। इस तस्वीर में ऊपर में संस्कृत में लिखा है- धन्य: अस्मि भारतत्वेन। इसके नीचे इस वाक्त का अर्थ लिखा है- भाग्य है मेरा मैं एक भारतीय हूं। धोनी के इस प्रोफाइल फोटो की सोशल मीडिया पर खूब बातचीत हो रही है। फैन्स उनके इस कदम की काफी तारीफ भी कर रहे हैं।

धोनी सोशल मीडिया पर बहुत कम एक्टिव होते हैं। चाहे फेसबुक हो या ट्विटर या इंस्टाग्राम, धोनी ज्यादा पोस्ट नहीं करते हैं। हालांकि, हर घर तिरंगा अभियान में हिस्सा लेकर धोनी सोशल मीडिया पर छा गए हैं। धोनी के अलावा कई अन्य क्रिकेटर्स भी इस अभियान से जुड़े हुए हैं। पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान ने भी अपने घर पर तिरंगा लहराया। इसके साथ ही उन्होंने फैन्स से इस अभियान का हिस्सा बनने की अपील भी की।

धोनी का 15 अगस्त से खास लगाव भी है। 2020 में 15 अगस्त को ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था। एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए धोनी ने संन्यास की घोषणा की थी। इसके कुछ देर बाद सुरेश रैना ने भी संन्यास ले लिया था। धोनी ने साल 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी।

उन्होंने 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी-20 मुकाबलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। टेस्ट में उन्होंने 4876 रन, वनडे में 10,773 रन और टी-20 में 1617 रन बनाए। टेस्ट मैचों में धोनी ने 6 शतक लगाए। वहीं वनडे में धोनी के नाम 10 शतक दर्ज हैं।