Breaking News

होलिका दहन 2022: जानिए, होलिका दहन, शुभ मुहूर्त, उपाय और सब कुछ

हिंदू धर्म में होली का त्योहार बेहद खास माना गया है। क्योंकि होली पर असत्य पर सत्य की जीत हुई थी। इसलिए त्योहार को लोग गले मिलकर और रंग लगाकर खेलते हैं। हिंदू पंचांग के मुताबिक हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होली का त्योहार मनाया जाता है। इसलिए इस साल होलिका दहन 17 मार्च को होगा और रंग वाली होली 18 मार्च को मनाई जाएगी।

पूर्णिमा तिथि कब से कब तक:

फाल्गुन पूर्णिमा तिथि की शुरुआत: 17 मार्च, दिन गुरुवार, दोपहर 01:29 बजे

फाल्गुन पूर्णिमा तिथि की समा​प्ति: 18 मार्च, दिन शुक्रवार, दोपहर 12:47 बजे

होलिका दहन शुभ मुहूर्त:

इस साल होलिका दहन 17 मार्च दिन गुरुवार को है। मतलब 17 मार्च को होलिका दहन का मुहूर्त रात 09 बजकर 06 मिनट से रात 10 बजकर 16 मिनट तक है। लेकिन इस समय में भद्रा की पूंछ रहेगी। शास्त्रों के अनुसार भद्रा पूंछ में होलिका दहन कर सकते हैं। इसलिए 17 मार्च को रात 09 बजकर 06 मिनट से होलिका दहन हो सकता है। क्योंकि इस दिन भद्रा का समापन देर रात 01 बजकर 12 मिनट पर होगा। यदि जो लोग भद्रा के बाद होलिका दहन करना चाहते हैं, तो उनके लिए मुहूर्त देर रात 01:12 बजे से 18 मार्च को सुबह 06:28 बजे तक है।

ये करें उपाय:

सुख- समृद्धि का होगा वास:

होलिका दहन की भस्म को बहुत ही शुभ माना जाता है। इस भस्म को घर में लाकर हर कोने में छिड़कने से नकारात्मक ऊर्जा भाग जाती है। साथ ही घर में सुख और समृद्धि का वास होता है। वहीं घर में मां लक्ष्मी का वास रहता है। (यह भी पढ़ें)- Astrology: शुक्र ग्रह करेंगे मित्र राशि में प्रवेश, इन 3 राशि वालों को धनलाभ के साथ तरक्की के भी प्रबल योग

बीमारी से मिल सकती है मुक्ति:

यदि कोई लंबे समय से बीमार हो और उसे बीमारी से मुक्ति नहीं मिल पा रही हो तो होली दहन के समय देशी घी में दो लौंग, एक बतासा और एक पान का पत्ता इन सभी को होली पर जलने वाली आग में डाल दें। अगले दिन इस राख को लाकर रोगी के शरीर पर लगाएं और फिर हल्के गर्म पानी से स्नान कराएं, ऐसा कराने से उसे जल्द ही स्वास्थ्य लाभ होगा।

माथे पर लगाएं भस्म:

शास्त्रों में होली की भस्म को काफी शुभ माना जाता है। होलिका की राख को माथे पर लगाने से अच्छा परिणाम मिलता है और नकारात्मक शाक्तियां दूर हो जाती है। साथ ही जीवन में सकारात्मकता का वास होता है। अटके हुए काम बनने लगते हैं।