Breaking News

G20 सम्मेलन में औकात में अाया चीन ! शी जिनपिंग ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ

नई दिल्ली।जहां एक ओर सिक्किम के बॉर्डर पर भारत और चीन के बीच तनातनी चल रही है। दोनों देशों की सेनाओं एक दूसरे के आमने-सामने हैं। वहीं दूसरी ओर जर्मनी में आयोजित G20 सम्‍मेलन में दोनों ही देशों के बीच रिश्‍तों में पड़ी दरार थोड़ी पटती हुई नजर आई। G20 सम्‍मेलन में चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की। वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग का शुक्रिया अदाकर उन्‍हें शुभकामनाएं दी। ये दोनों ही नेता इस वक्‍त जर्मनी के हैम्‍बर्ग में आयोजित इस सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए पहुंचे हुए हैं। हालांकि इस दौरान दोनों ही नेताओं की कोई सीधी मुलाकात नहीं हुई। दोनों ने अपने-अपने संबोधन में एक दूसरे की तारीफ की।

ऐसे में माना जा रहा है कि जल्‍द ही डोकलाम पर पसरा तनाव जल्‍द ही शांत हो जाएगा। दोनों ही देशों के प्रमुख एक दूसरे के प्रति सकारात्‍मक नजर आ रहे हैं। दरसअल, इससे पहले चीन भारत को हल्‍के में लेने की कोशिश कर रहा था। चीन लगातार भारत को धमकियां दिए जा रहे थे। वो कभी सिक्किम की आजादी की मांग की आग को भड़काने की बात करता तो कभी युद्ध की धमकी देता। चीन बार-बार भारत को 1962 का युद्ध भी याद दिला रहा था। लेकिन, भारत सरकार ने भी स्‍पष्‍ट कर दिया था कि वो भारत को हल्‍के में ना ले। 1962 और 2017 में हुए परिवर्तन पर वो जरुर नजर डाले। जरा सी गलती उसे बहुत भारी पड़ सकती है। भारत के कड़े तेवरों को देखते हुए अब चीन नरम पड़ता हुआ नजर आ रहा है।

शायद यही वजह है कि G20 सम्‍मेलन में चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने भारत और चीन के रिश्‍तों में जमा बरफ की परत को अपनी ओर से हटाने की पहल की। जिसका भारत ने स्‍वागत किया है। शुक्रवार को ब्रिक्स देशों के नेताओं के बीच हुई अनौपचारिक बातचीत के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आतंकवाद के खिलाफ भारत के मजबूत संकल्‍प की तारीफ की। इसके साथ ही उन्‍होंने ब्रिक्‍स में तेजी लाने के लिए भी हिंदुस्‍तान की तारीफ की। तो वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शी जिनपिंग की तारीफ में कोई कमी नहीं छोड़ी। उन्‍होंने अपने भाषण में कहा कि चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के नेतृत्व में ब्रिक्स में सकरात्मक तेजी आई है। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी ब्रिक्स समिट के लिए चीनी राष्‍ट्रपति को शुभकामनाएं दीं।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन को भरोसा दिलाया कि वो ब्रिक्‍स में सकारात्‍मक तेजी के हर संभव सहयोग देंगे। दरअसल, अगला ब्रिक्स सम्मेलन चीन में ही होना है। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीएसटी का भी जिक्र किया। मोदी ने कहा कि अभी पिछले हफ्ते ही भारत में पिछले 70 सालों का सबसे बड़ा टैक्स सुधार लागू किया गया है। उन्‍होंने दुनिया को बताया कि इससे व्यापार के क्षेत्र में काफी मदद मिलेगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स रेटिंग एजेंसी बनाने पर भी जोर दिया। चीन मामलों के जानकारों का कहना है कि चीन की ओर से भारत की तारीफ करना एक सकारात्‍मक कदम है। उसे भी पता है भारत से बैर मोल लेकर उसे सिर्फ नुकसान का ही सामना करना होगा क्‍योंकि भारत चीन के लिए बड़ा बाजार भी है।