Breaking News

देश के 75 साल के इतिहास में पहली बार रोका गया दिल्ली का बजट, केजरीवाल ने पीएम मोदी को खेत लिखकर बजट पेश करने की मंजूरी मांगी

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया कि केंद्र सरकार ने दिल्ली विधानसभा में मंगलवार को वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट को पेश करने पर रोक लगा दी है। इससे आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार और केंद्र के बीच टकराव का नया दौर शुरू हो सकता है। दिल्ली सरकार के सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केजरीवाल सरकार के बजट पर रोक लगा दी है और इसे मंगलवार को विधानसभा में पेश नहीं किया जाएगा। इसके बाद केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा और कहा कि 75 साल के इतिहास में दिल्ली का बजट कभी नहीं रोका गया है।

आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर विधानसभा में यूटी का बजट पेश करने की मंजूरी मांगी है। उन्होंने लिखा, “देश के 75 साल के इतिहास में पहली बार बजट रोका गया है। उन्होंने पीएम से पूछा कि क्या वह दिल्ली के निवासियों से नफरत करते हैं। केंद्र द्वारा दिल्ली सरकार से स्पष्टीकरण मांगे जाने के एक दिन बाद यह पत्र आया है कि बजट पेश करने से पहले विज्ञापनों पर खर्च बुनियादी ढांचे पर खर्च से अधिक क्यों है। दिल्ली का बजट 21 मार्च (मंगलवार) को पेश किया जाना था।

केजरीवाल ने पूछा, आप हम दिल्ली वालों से नाराज क्यों हैं? उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोग हाथ जोड़कर प्रधानमंत्री से बजट पारित करने का अनुरोध कर रहे हैं।

आप ने सोमवार को न्यूज18 के एक कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए अरविंद केजरीवाल का एक वीडियो साझा किया। मुख्यमंत्री को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि दिल्ली का बजट मंगलवार (21 मार्च) को पेश नहीं किया जाएगा। अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर ‘गुंडागर्दी’ करने का आरोप लगाया और कहा कि देश के इतिहास में पहली बार किसी सरकार का बजट होल्ड पर रखा गया है।

 

गृह मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि जब तक दिल्ली सरकार द्वारा स्पष्टीकरण नहीं दिया जाता है, तब तक गृह मंत्रालय के समक्ष बजट की मंजूरी लंबित रहेगी। 2023-24 के बजट में, ‘स्वच्छ और स्वच्छ दिल्ली’ थीम पर, दिल्ली सरकार यमुना नदी की सफाई पर ध्यान देने और लैंडफिल साइटों से कचरे के तीन पहाड़ों को हटाने के साथ शहर के बुनियादी ढांचे को सुंदर और आधुनिक बनाने की योजना बनाने की योजना बना रही थी।