Breaking News

मशहूर गायिका मैथिली ठाकुर को बिहार खादी एवं हस्तकला उद्योग का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया

लोक संगीत में योगदान के लिए जानी जाने वाली बिहार की मशहूर गायिका मैथिली ठाकुर को राज्य के खादी एवं हस्तकला उद्योग का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पटना में मंगलवार को आयोजित एक समारोह में मैथिली को उद्योग विभाग द्वारा खादी एवं हस्तकला उद्योग का ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने से संबंधित पत्र सौंपा गया। बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड बिहार सरकार के उद्योग विभाग के अंतर्गत आता है।

22 वर्षीय मैथिली को हाल में साल 2021 के लिए संगीत नाटक अकादमी के प्रतिष्ठित उस्ताद बिस्मिलाह खान युवा पुरस्कार के लिए चुना गया था। संगीत नाटक अकादमी और राष्ट्रीय संगीत, नृत्य एवं नाटक अकादमी ने इस महीने की शुरुआत में अपनी सामान्य परिषद की बैठक में देशभर के 102 युवा कलाकारों को साल 2019 से 2021 के बीच अपने-अपने कला क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए इन पुरस्कारों के लिए चुना था।

बिहार के मधुबनी जिले के बेनीपट्टी में जन्मी मैथिली को हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के अलावा मैथिली को लोक संगीत का प्रशिक्षण उनके पिता और दादा से मिला है। उन्होंने विशेष रूप से मैथिली, भोजपुरी और हिंदी में लोक गीतों के गायन में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है। मैथिली ने अपने दो भाइयों-रिशव और अयाची के साथ विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में संगीत प्रस्तुतियां दी हैं।