Breaking News

मिस्र: कॉप्टिक ईसाई चर्च भीषण आग लगने से 41 लोगों की जलकर मौत, राष्ट्रपति ने जताया दुख

मिस्र की राजधानी काहिरा में एक कॉप्टिक ईसाई चर्च में रविवार को भीषण आग लग गई जिससे 41 लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने कहा कि राजधानी के उत्तर-पश्चिमी, मजदूर वर्ग के जिले इम्बाबा में अबू सिफाइन चर्च में भीषण आग लगी। दमकल सेवाओं ने कहा कि आग पर काबू पा लिया गया है। आग लगने के कारणों का अब तक पता नहीं चल पाया है लेकिन पुलिस की जांच में बिजली के शार्ट-सर्किट को आग लगने का कारण माना जा रहा है। बयान में आगे बताया कि आग को बुझाने के लिए 15 दमकल गाड़ियों को बुलाया गया।

राष्ट्रपति के कार्यालय ने कहा कि राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी ने चर्च पर लगे आग पर अपनी संवेदना व्यक्त की। अल सिसी ने लिखा, “मैं इस दुखद दुर्घटना के घटनाक्रम पर बारीकी से नजर रख रहा हूं। मैंने सभी संबंधित राज्य एजेंसियों और संस्थानों को सभी आवश्यक उपाय करने और इस दुर्घटना और इसके प्रभावों से तुरंत निपटने का निर्देश दिया।”

बता दें कि कॉप्ट मध्य पूर्व में सबसे बड़ा ईसाई समुदाय है, जो मिस्र के 103 मिलियन लोगों में से कम से कम 10 मिलियन है।अल्पसंख्यकों और बहुसंख्यक मुस्लिम उत्तर अफ्रीकी देश, अरब दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश में भेदभाव का सामना करते आ रही है। हर साल कॉप्टिक क्रिसमस मास में भाग लेने वाले पहले मिस्र के राष्ट्रपति सिसी ने हाल ही में इतिहास में पहली बार संवैधानिक न्यायालय का नेतृत्व करने के लिए एक कॉप्टिक न्यायाधीश नियुक्त किया।

मिस्र हाल के वर्षों में कई घातक आग का सामना कर चुका है।मार्च 2021 में काहिरा के पूर्वी उपनगर में एक कपड़ा कारखाने में आग लगने से कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई थी। 2020 में, दो अस्पताल में आग ने 14 कोविड -19 रोगियों की मौत होने का दावा किया गया था।