Breaking News

Peshawar : मस्जिद में आत्मघाती हमलें में मरने वालों की संख्या 90 पहुंची, जानें कब क्या हुआ

पाकिस्तान की मस्जिद में हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर 90 हो गई है। पेशावर में एक अस्पताल के प्रवक्ता के अनुसारविस्फोट में घायल हुए 57 लोगों का अभी भी इलाज चल रहा है। पेशावर में मस्जिद के अंदर करीब 400 नमाजी मौजूद थे, जब एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया। मृतकों में 27 पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं।

पेशावर मस्जिद विस्फोट

1. सोमवार दोपहर करीब 1.40 बजे पाकिस्तान के पेशावर में एक भीड़ भरी मस्जिद के अंदर एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया। हमलावर “रेड ज़ोन” परिसर में जाने के लिए सुरक्षा बलों द्वारा संचालित कई बैरिकेड्स से गुज़रा, जिसमें पुलिस और आतंकवाद-रोधी कार्यालय हैं।

2. प्रारंभिक मौत की संख्या 17 थी, जबकि अन्य लोगों के स्कोर गंभीर चोटों के साथ अस्पताल में भर्ती हुए। वीडियो में पुलिस और बचावकर्मियों द्वारा घायलों को अस्पतालों तक पहुंचाने के लिए कड़ी मशक्कत के दौरान अराजक दृश्य दिखाई दिए।

3. विस्फोट से मस्जिद की ऊपरी मंजिल नीचे आ गई, जिससे दर्जनों नमाजी मलबे में फंस गए। बचावकर्मी ढही हुई छत को काटकर नीचे उतरने और मलबे में फंसे लोगों को निकालने के लिए संघर्ष कर रहे थे।

4. तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के रूप में जाना जाने वाला स्थानीय तालिबान, सुन्नी और सांप्रदायिक आतंकवादी समूहों का एक छाता समूह, जिम्मेदारी से इनकार करता है। टीटीपी ने एक बयान में कहा, तहरीक-ए-तालिबान का इस हमले से कोई लेना-देना नहीं है। इस बात की जांच की जा रही है कि हमलावर ने इतने संभ्रांत सुरक्षा घेरे को कैसे तोड़ा और क्या अंदर से कोई मदद मिली थी।

5. प्रधान मंत्री शाहबाज शरीफ ने हमले की निंदा करते हुए कहा, मानव त्रासदी का विशाल स्तर अकल्पनीय है। यह पाकिस्तान पर हमले से कम नहीं है, मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि आतंकवाद हमारी सबसे बड़ी राष्ट्रीय सुरक्षा चुनौती है।