Breaking News

Day 10 LIVE: 35 साल की उम्र में मेरी कॉम का CWG में पहला मेडल, आज भारत को अब तक 5 गोल्ड

गोल्ड कोस्ट (ऑस्ट्रेलिया)। जेवलिन थ्रो (भालाफेंक) में भारत को सुनहरी सफलता मिली. नीरज चोपड़ा राष्ट्रमंडल खेलों की भालाफेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए, जिन्होंने फाइनल में सीजन का सर्वश्रेष्ठ 86.47 मीटर का थ्रो फेंका. अब भारत के स्वर्ण पदकों की संख्या 22 हो गई. शनिवार को भारत के हाथ यह पांचवां गोल्ड आया.

इससे पहले भारतीय पहलवान सुमित मलिक ने राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों के 125 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण जीता, क्योंकि उनके प्रतिद्वंद्वी नाइजीरिया के सिनिवी बोल्टिक चोट के कारण मुकाबले में उतर नहीं सके. इससे पहले सुमित ने पाकिस्तान के तैयब रजा को 10- 4 से हराया था.

भारत के खाते में अब तक कुल 49  मेडल आ चुके हैं. वह 22 गोल्ड, 13 सिल्वर और 14 ब्रॉन्ज मेडल के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर बरकरार है.

पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में संजीव राजपूत ने गोल्ड मेडल पर निशाना साधा. वह फाइनल में रिकॉर्ड 454.5 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहे. कनाडा के गर्जेगॉर्ज (448.4) ने सिल्वर और इंग्लैंड के डीन बेले (441.2) ने ब्रॉन्ज जीता. इसी स्पर्धा में भारत के चैन सिंह को पांचवां स्थान मिला. शूटिंग में भारत के कुल पदकों की संख्या 16 हो गई है, जिनमें 7 गोल्ड, 4 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज शामिल हैं. इसके साथ ही शूटिंग में सर्वाधिक 7 गोल्ड हासिल हो चुके हैं.

52 किलोग्राम वर्ग में भारत के मुक्केबाज गौरव सोलंकी ने नॉर्दर्न आयरलैंड के ब्रेंडन इर्विन को 4-1 से मात देकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. गौरव का यह राष्ट्रमंडल खेलों में पहला पदक है. इसके बाद बॉक्सर मनीष कौशिक 60 किलोग्राम वर्ग फाइनल में मेजबान ऑस्ट्रेलिया के हैरी गर्साइड से हार गए. मनीष को 2-3 से मात मिली, जिससे उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा.

21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के 10वें दिन भारत की शुरुआत गोल्ड मेडल से हुई. स्टार बॉक्सर एमसी मेरी कॉम ने 48 किलो ग्राम वर्ग में नॉर्दर्न आयरलैंड की क्रिस्टिना ओहारा को 5-0 से शिकस्त दी. पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन मेरी कॉम का कॉमनवेल्थ में यह पहला पदक है. मेरी कॉम के गोल्डन पंच के बाद भारत को बॉक्सिंग में सिल्वर मेडल मिला. 46-49 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में अमित को इंग्लैंड के गलाल याफी ने 3-1 मात दी.

 

 ‘गोल्डन’ मेरी कॉम

हॉकी में कांस्य से चूकीं भारतीय महिलाएं

भारत की महिला हॉकी टीम को ब्रॉन्ज मेडल मैच में इग्लैंड से 0-6 से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय खिलाड़ियों को मौके तो कई मिले, लेकिन वो गोल नहीं कर पाईं. अब भारत की पुरुष हॉकी टीम भी ब्रॉन्ज मेडल मैच के लिए इंग्लैंड के खिलाफ मैदान पर उतरेगी.

कुश्ती: साक्षी मलिक जीत सकती हैं कांस्य

रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक नाइजीरिया की अमीनत अदेनियि से 3-6 से हार गईं. वह स्वर्ण पदक के मुकाबले से बाहर हो गईं, लेकिन अभी भी कांस्य जीत सकती हैं.

-विनेश फाइनल में, सोमवीर ब्रॉन्ज के लिए उतरेंगे

विनेश फोगाट ऑस्ट्रेलिया की रूपिंदर कौर को हराकर 50 किलो फ्रीस्टाइल के फाइनल में पहुंच गईं. वहीं, सोमवीर ने 86 किलो फ्रीस्टाइल रेपेचेस में ऑस्ट्रेलिया के जेडेन लारेंस को 7-0 से हराया. अब वह कांस्य के लिए खेलेंगे.

टेबल टेनिस से मिलेगा मेडलटेबल टेनिस के डबल्स के गोल्ड मेडल मैच में भारत के अंचत शरत कमल और साथियान गणनसेकरन अपना दावा ठोकेंगे. इसके अलावा हरमीत देसाई और सनिल शेट्टी की जोड़ी पुरुषों के डबल्स मुकाबले में ब्रॉन्ज मेडल मैच खेलने उतरेगी.

महिला सिंगल्स के फाइनल में पहुंचीं मनिका बत्रा

भारत की स्टार महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने महिला सिंगल्स के फाइनल में जगह बना ली है. सेमीफाइनल मुकाबले में उन्होंने सिंगापुर की टीअनवी फैंग को एक संघर्षपूर्ण मुकाबले में शिकस्त दी. मनिका ने यह मुकाबला 12-10, 5-11, 11-8, 5-11, 5-11, 11-9, 13-11 (4-3) से शिकस्त दी.

मिक्स्ड डबल्स के सेमीफाइनल में भारत की जोड़ियां हारीं

टेबल टेनिस के मिक्स्ड डबल्स के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय जोड़ी को शिकस्त झेलनी पड़ी है. भारत के अचंत शरत कमल और मौमा दास की जोड़ी को सिंगापुर के खिलाफ एक अहम मुकाबले में 3-2 से हार झेलनी पड़ी.  दूसरे मिक्स्ड डबल्स में भारत की मनिका बत्रा और साथियान गणाशेखरन को इंग्लैंड की जोड़ी ने मात दी.

साइना-श्रीकांत फाइनल मेंसाइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत क्रमश: महिला और पुरुष वर्ग के फाइनल में पहुंच गए हैं. साइना ने स्कॉटलैंड की क्रिस्टी गिलमोर को 21-14, 18-21, 21-17 से हराया. जबकि श्रीकांत ने इंग्लैंड के राजीव ओसेफ को 21-10, 21-17 से हराया.