Breaking News

CWG Day-5: जीतू के गोल्ड के बाद मेहुली ने दिलाया सिल्वर, अपूर्वी को ब्रॉन्ज

गोल्ड कोस्ट (ऑस्ट्रेलिया)। 21वें कॉमनवेल्थ खेलों के पांचवें दिन पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में जीतू राय ने गोल्ड मेडल जीता है. इसी स्पर्धा में भारत के ओम मिथरवाल को ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा. फाइनल मुकाबले में जीतू ने 235.1 अंक हासिल किए, जबकि मिथरवाल को 214.3 अंक मिले. 233.5 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया के कैरी बेल ने इस इवेंट का सिल्वर मेडल हासिल किया. इसके साथ ही भारत के खाते में 8वां गोल्ड मेडल जुड़ा.

शूटर मेहुली (सबसे बाएं) और अपूर्वी (सबसे दाएं)

इसके बाद महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में भारत की निशानेबाज मेहुली घोष को सिल्वर मेडल मिला. इसी स्पर्धा में अपूर्वी चंदेला को ब्रॉन्ज मेडल हासिल हुआ. अपूर्वी ने फाइनल में 225.3 का स्कोर बनाया. गोल्ड मेडल के लिए मेहुली घोष और सिंगापुर की शूटर मार्टिना लिंडसे के बीच कांटे की टक्कर हुई. दोनों निशानेबाजों ने 274.2 का स्कोर किया और मुकाबला शूट ऑफ तक पहुंच गया. लेकिन आखिरकार सोने के तमगे पर सिंगापुर की शूटर ने निशाना साधा. आखिरी शॉट में मेहुली ने 9.9 का स्कोर किया, वहीं मर्टिना ने 10.3 का स्कोर किया.

सोमवार को सबसे पहले वेटलिफ्टिंग में प्रदीप सिंह ने पुरुषों के 105 किलो भारवर्ग में सिल्वर मेडल जीता. प्रदीप ने कुल 352 किलोग्राम वजन उठाया. उन्होंने स्नैच में 152 और क्लीन एंड जर्क में 200 किलोग्राम वजन उठाकर यह मेडल जीता. वेटलिफ्टिंग में भारत का यह कुल 9वां पदक है.

शूटर जीतू राय और ओम मिथरवाल

इसके साथ ही भारत ने 8 गोल्ड, 4 सिल्वर, 5 ब्रॉन्ज के साथ कुल 17 मेडल हासिल कर लिए हैं और मेडल टैली में वह तीसरे नंबर पर है.

टेबल टेनिस: सिंगापुर को हराकर भारत की पुरुष टीम फाइनल में

भारत के स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कामल के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत की पुरुष टेबल टेनिस टीम ने फाइनल में जगह बना ली है. भारत ने ओक्सेनफोर्ड स्टूडियोज में खेले गए सेमीफाइनल मैच में सिंगापुर को 3-2 से मात दी. इसी के साथ भारत ने कम से कम अपना रजत पदक पक्का कर लिया है.

 भारत के वेटलिफ्टर प्रदीप सिंह (बाएं से पहले)

मुक्केबाजी: पुरुषों के 52 किलोवर्ग के क्वार्टर फाइनल में गौरव

भारतीय मुक्केबाज गौरव सोलंकी ने पुरुषों के 52 किलोवर्ग स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. गौरव ने अंतिम-16 दौर में घाना के अकिमोस अनांग एम्पियाह को एकतरफा रहे मैच में 5-0 से मात दी. घाना के अकिमोस को गौरव के आगे कमजोर देखा जा रहा था. वह गौरव के पंचों का सामना नहीं कर पा रहे थे. ऐसे में उन्होंने भारतीय मुक्केबाज के आगे घुटने टेक दिए. गौरव का सामना अब क्वार्टर फाइनल मुकाबले में पापुआ न्यू गिनी के मुक्केबाज चार्ल्स केइमा से होगा.

मुक्केबाजी: पुरुषों की 60 किलोग्राम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में मनीष

भारत के मुक्केबाज मनीष कौशिक ने पुरुषों की 60 किलोग्राम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. मनीष ने इस स्पर्धा के अंतिम-16 दौर में त्रिनिदाद एवं टोबैगो के मुक्केबाज मिशेल एलेक्जेंडर को 4-0 से मात दी. मनीष ने अंतिम-16 में मिशेल के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया और उन पर अपना दबदबा बनाए रखा.

एथलेटिक्स : पुरुषों की ऊंची कूद के फाइनल में तेजस्विन

भारतीय एथलीट तेजस्विन शंकर ने पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. तेजस्विन ने कैरारा स्टेडियम में आयोजित इस स्पर्धा के क्वालिफिकेशन दौर के ग्रुप-ए में पांचवां स्थान हासिल किया. इस स्पर्धा में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले टॉप-12 एथलीट ही फाइनल में प्रवेश कर सकते हैं और ऐसे में तेजस्विन ने ग्रुप-ए में 2.21 मीटर की कूद लगाते हुए फाइनल में प्रवेश किया. फाइनल में पहुंचने वाले शीर्ष-12 एथीलटों में तेजस्विन को तीसरा स्थान हासिल हुआ है.

एथलेटिक्स: हीमा दास 400 मीटर के सेमीफाइनल में

भारत की धावक हीमा दास ने महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. उन्होंने हीट-5 में 52.11 सेकेंड का समय निकाला और अपनी हीट में तीसरे स्थान पर रहीं. हर हीट में से शीर्ष-4 एथलीट सेमीफाइनल में जाएंगी.

एथलेटिक्स: महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा में पूवाम्मा को 5वां स्थान

भारत की पूवाम्मा राजू ने महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा की हीट-1 में पांचवां स्थान हासिल किया है. पूवाम्मा ने 53.72 सेकेंड का समय निकाला. वह पहला स्थान हासिल करने वाली बोट्सवाना की अमांती मोंटशो से 0.176 सेकेंड पीछे रहीं. जमैका की अनास्तिासिया ले रॉय ने 51.37 सेकेंड का समय निकाला और दूसरा स्थान हासिल किया.

तैराकी : 200 मीटर बैकस्ट्रोक के फाइनल में चूके नटराज

स्विमिंग के मेंस 200 मीटर बेकस्ट्रोक में भारत के श्रीहरि नटराज फाइनल के लिए क्वालिफाई करने से चूक गए. नटराज अपनी हीट में छठे स्थान पर रहे.