Breaking News

CM योगी ने किया E-Vidhan का लोकार्पण, यूपी बना ई.विधान सिस्‍टम से चलने वाली देश की पहली विधानसभा

लखनऊ सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश विधान सभा गैलरी के सौंदर्यीकरण के कामों और ई-विधान का लोकार्पण किया। इसके साथ ही विधानसभा की कार्यवाही के पेपरलेस होने का रास्‍ता साफ हो गया है। इसे पर्यावरण संरक्षण के प्रति सरकार का बड़ा कदम माना जा रहा है।

ई-विधान के जरिए यूपी विधानसभा की कार्यवाही का ऑनलाइन संचालन किया जाएगा। हर विधायक की सीट के सामने मेज पर सिस्‍टम लगाया गया है। पहले सत्र से ही सदन का बदला हुआ नजारा दिखेगा। ई-विधान के लोकार्पण के दौरान आज विधानसभा अध्‍यक्ष सतीश महाना, डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और वित्‍त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्‍ना भी मौजूद रहे। बता दें कि पिछले दिनों विधानसभा अध्‍यक्ष सतीश महाना ने इसकी जानकारी दी थी। उन्‍होंने इस सम्‍बन्‍ध में एक सर्वदलीय बैठक भी बुलाई थी। नया सिस्‍टम लागू होने के बाद यूपी विधानसभा हाईटेक और डिजिटल होगा। इससे न सिर्फ विधानसभा के सभी विभागों को आपस में जोड़ पाएंगे बल्कि के इसके सोशल मीडिया पर भी काम होगा।

विधानसभा अध्‍यक्ष सतीश महाना ने बताया था कि देश की सभी विधानसभाएं एक ही पोर्टल से जुड़ जाएंगी तो जितने भी एजेंडे, नोटिस, प्रश्‍न और उनके उत्‍तर होंगे वे सब उसी पर होंगे। इसके अलावा बिल भी इस पर ही दिखाया जाएगा। अब तक यदि कोई प्रश्‍न करता था तो उसे हर प्रश्‍न को पहले सम्‍बन्धित विभाग को भेजना होता था और उसके बाद उसका जवाब आता था। ई-विधान सिस्‍टम लागू होने के बाद यह समस्‍या खत्‍म हो जाएगी। यूपी ई-विधान सिस्‍टम से चलने वाली देश की पहली विधानसभा है।

विधानभवन गैलरी का सुंदरीकरण
ई-विधान के साथ ही सीएम योगी ने विधानभवन की गैलरी में कराए गए सुंदरीकरण के कामों का लोकार्पण भी किया। इसके तहत गैलरी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पंडित मदन मोहन मालवीय, वीरांगना लक्ष्मीबाई, महात्मा गांधी, सरोजिनी नायडू, चंद्रशेखर आजाद, सरदार भगत सिंह, बाल गंगाधर तिलक, मंगल पाण्डेय और टीपू सुल्तान की तस्वीरें लगाई गई हैं।