Breaking News

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचें विंध्यवासिनी, मां के चरणों में शीश नवाया, विकास कार्यों का जायजा लिया

संवाददाता, मीरजापुर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को मां विंध्यवासिनी के चरणों में शीश नवाया। विंध्य कारिडोर के निर्माण कार्य का जायजा लिया। नक्शा के माध्यम से इंजीनियरों ने उन्हे जानकारी दी, इस दौरान मुख्यमंत्री ने कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री योगी आज दोपहर लगभग 2.20 बजे पुलिस लाइन पहुंचे। वहां सांसद अनुप्रिया पटेल, विधायक रमा शंकर सिंह पटेल, आयुक्त योगेश्वर राम मिश्र, डीएम दिव्या मित्तल ने स्वागत किया। विंध्याचल पहुंचने के बाद मां विंध्यवासनी का विधि विधान से दर्शन-पूजन किया। इसके बाद न्यू वीआईपी रोड में कुछ दूर तक पैदल चलकर निरीक्षण किया।

सुरक्षा की दृष्टि से मुख्यमंत्री के गुजरने वाले मार्ग पर पुलिस फोर्स तैनात किए गए थे। मुख्यमंत्री सुरक्षा दल के लोगों ने गुरुवार से ही विंध्यधाम में डेरा डाल दिया था। दर्शन पूजन के बाद करीब तीन बजे कार से मंडलायुक्त सभागार के लिए रवाना हो गए। वहां जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ मंदिर परिसर में हो रहे निर्माण कार्य के संबंध में समीक्षा बैठक करेंगे।

प्रोटोकाल के मुताबिक साढ़े तीन बजे वह हेलीकाप्टर से प्रयागराज के लिए रवाना हो जाएंगे। मुख्यमंत्री के भ्रमण के दृष्टिगत मां विंध्यधाम में जलरोधक पंडालों की व्यवस्था, सुरक्षा की दृष्टि से कराए जा रहे बैरिकेडिंग, न्यू वीआइपी, पुरानी वीआइपी मार्ग, कोतवाली मार्ग, पक्का घाट मार्ग समेत सभी इंतजाम किया गया था।

यहां जानिए विंध्य धाम के कितना हुआ परिवर्तन

योगी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट विंध्य धाम अब विकसित होने लगा है। इसके साकार होने से यहां धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा तो मिलेगा ही, लोगों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। श्रद्धालुओं की सभी सुख सुविधाओं को ध्यान में रखकर ही कारिडोर को आकार दिया जा रहा है। तीर्थ पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से काशी विश्वनाथ की तर्ज पर प्रदेश सरकार की तरफ से 331 करोड़ रुपये की लागत से इस पर कार्य चल रहा है।

नाली, पानी और विद्युत व्यवस्था के लिए कोई दिक्कत न हो, ऐसे में इसको भी पूर्ण रूप दिया जा रहा है। कारिडोर निर्माण के लिए भू-स्वामियों को दो गुना मुआवजा देकर भूमि अधिग्रहण किया गया है। भूमि रजिस्ट्री कराने के बाद ध्वस्तीकरण भी कर लिया गया ताकि कार्य को गति मिल सके। एक अगस्त 2021 को गृह मंत्री अमित शाह व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विंध्य कारिडोर का शिलान्यास कर आधारशिला रखी थी।