Breaking News

CEO चंदा कोचर पर बंटा ICICI बैंक का बोर्ड, देना पड़ेगा इस्तीफा?

मुंबई। वीडियोकॉन कर्ज मामले से विवादों में घिरीं आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर के लिए मुश्किल थमने का नाम नहीं ले रही हैं. जहां सीबीआई ने चंदा कोचर के पति दीपक कोचर की कंपनी नूपॉवर रिन्यूएबल्स के निदेशक उमानाथ नायक से घंटों पूछताछ की वहीं अब ब्लूमबर्ग ने दावा किया है कि आईसीआईसीआई बैंक का चंदा कोचर पर विश्वास डगमगा रहा है.

दो हफ्ते पहले ही मामले में आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड ने चंदा कोचर पर पूरा विश्वास जताया था लेकिन अब ब्लूमबर्ग ने दावा किया है कि चंदा कोचर के मामले में बैंक के बोर्ड में कुछ सदस्यों का मानना है कि कर्ज मामले में निष्पक्ष जांच तक चंदा कोचर को सीईओ पद छोड़ देना चाहिए.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक बैंक के कुछ डायरेक्टर्स चंदा कोचर के पद पर बने रहने का विरोध कर रहे हैं. गौरतलब है कि देश के दूसरे सबसे बड़े निजी बैंक आईसीआईसीआई का बोर्ड चंदा कोचर के इस्तीफा देने के मुद्दे पर इस हफ्ते मुलाकात कर सकता है. चंदा कोचर का कार्यकाल 31 मार्च 2019 को खत्म हो रहा है.

हालांकि आईसीआईसीआई बैंक ने इस रिपोर्ट का खंडन किया है. बैंक के बोर्ड में कुल 12 सदस्य मौजूद हैं जिन्होंने 28 मार्च को अपनी फाइलिंग में दावा किया था कि बैंक की क्रेडिट अप्रूवल प्रक्रिया पूरी तरह दुरुस्त है और चंदा कोचर मामले में किसी तरह से फायदे के ऐवज में कर्ज देने का मामला नहीं मिला है. बोर्ड के चेयरमैन एम के शर्मा ने दावा किया था कि बैंक के बोर्ड को चंदा कोचर पर पूरा विश्वास है.

केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 2012 में वीडियोकॉन समूह को आईसीआईसीआई बैंक द्वारा 3250 करोड़ रुपये के ऋण के संबंध में बैंक की एमडी और सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर द्वारा स्थापित ‘ नूपॉवर रिन्यूएबल्स’ के निदेशक उमानाथ वैकुंठ नायक से रविवार को पूछताछ की थी.

अधिकारियों ने कहा कि यह ‘नूपॉवर रिन्यूएबल्स’ के किसी वरिष्ठ अधिकारी से पूछताछ का पहला मामला है. उधर एजेंसी द्वारा दीपक कोचर के भाई राजीव कोचर तथा वीडियोकॉन समूह के प्रमोटर वेणुगोपाल धूत के करीबी सहयोगी माने जाने वाले महेश चंद्र पुंगलिया से पूछताछ की जा रही है. पुंगलिया ‘नूपॉवर रिन्यूएबल्स’ प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक भी हैं. तीनों को एजेंसी के बांद्रा कुर्ला परिसर, मुंबई स्थित कार्यालय बुलाया गया था. सीबीआई ने धूत, दीपक कोचर तथा अज्ञात लोगों के खिलाफ शुरुआती जांच दर्ज की है.