Breaking News

CBI रेड: नीतीश की इमर्जेंसी मीटिंग, लालू बोले-डरूंगा नहीं

पटना। आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव के खिलाफ होटल घोटाला मामले में केस दर्ज होने और बुधवार को सीबीआई की छापेमारी के बाद बिहार की राजनीति में सरगर्मियां काफी बढ़ गई हैं। छापे की खबर मिलने के बाद राज्य के सीएम नीतीश कुमार ने नालंदा के राजगीर में अफसरों की इमर्जेंसी मीटिंग बुलाई। सीएम ने चीफ सेक्रटरी अंजनी कुमार सिंह, प्रिंसिपल सेक्रटरी होम आमिर सुब्हानी और राज्य के डीजीपी पीके ठाकुर के साथ बैठक की। इस बीच, बिहार पुलिस हेडक्वॉटर्स की ओर से पूरे राज्य में किसी तरह के विरोध-प्रदर्शन या हिंसा की आशंका के मद्देनजर तैयार रहने को कहा गया है।

इस बीच लालू यादव ने सीबीआई की कार्रवाई को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि वह किसी हाल में झुकने वाले नहीं है। उन्होंने कहा कि 2006 में उनके रेल मंत्री रहते हुए सब कुछ नियम कानून के तहत किया गया था। टेंडर की प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी नहीं की गई थी। उधर केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि इन छापों से बीजेपी का कोई संबंध नहीं है।

सीबीआई ने 2006 के एक मामले में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार के खिलाफ केस दर्ज किया है। उन पर रांची और पुरी स्थित बीएनआर होटलों के डिवेलपमेंट और रखरखाव के टेंडर प्राइवेट सुजाता होटल को देने में अनियमितता बरतने का आरोप है। बीएनआर होटल्स रेलवे के हेरिटेज होटल हैं, जिसका कामकाज उसी साल (2006 में) आईआरसीटीसी ने रेलवे से हासिल किया था। लालू के बेटे और बिहार के डेप्युटी सीएम तेजस्वी यादव, तत्कालीन आईआरसीटीसी एमडी पीके गोयल, लालू के नजदीकी प्रेम चंद गुप्ता की पत्नी सरला गुप्ता और कुछ अन्य के खिलाफ भी केस दर्ज किया गया है। गुप्ता कॉर्पोरेट अफेयर्स मिनिस्टर भी रह चुके हैं। सीबीआई यह भी जांच कर रही है कि रेलवे स्टेशनों के नजदीक स्थित रेलवे के होटलों के टेंडर प्राइवेट कंपनियों को देने में तो कहीं अनियमितता तो नहीं बरती गई।

सीबीआई ने शुक्रवार को दिल्ली, पटना, रांची, पुरी, गुड़गांव समेत कुल 12 जगहों पर छापे मारे। इनमें बिहार की राजधानी स्थित लालू का आवास भी शामिल है। वहीं, आरजेडी ने सभी आरोपों को खारिज कर दिया है। पार्टी ने कहा है कि सीबीआई बीजेपी के गठबंधन पार्टनर की तरह बर्ताव कर रही है। पार्टी ने आरोप लगाया कि बीजेपी अपने राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ सरकारी एजेंसियों का इस्तेमाल करने के मामले में उस्ताद हो गई है।

नीचे देखें सीबीआई की एफआईआर की कॉपी

ANI EXCLUSIVE: CBI FIR copy in Railway hotel tenders case, names Lalu Yadav, wife Rabri,son Tejaswi and others

उधर बीजेपी ने मांग की है कि सीएम नीतीश को डेप्युटी सीएम को बर्खास्त कर देना चाहिए। सीबीआई की ताजा कार्रवाई से कुछ दिन पहले ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने दिल्ली और आसपास के इलाकों में लालू की बेटी मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार से जुड़े भ्रष्टाचार के आरोपों में छापे मारे थे।