Breaking News

BREAKING NEWS: लालू यादव की दिल्‍ली-NCR की प्रॉपर्टी कुर्क करने का आदेश

नई दिल्ली। आरजेडी सुप्रीमो और बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री लालू यादव और उनके परिवार की मुश्किलें लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने लालू यादव और उनके परिवार की बेनामी संपत्ति को कुर्क करने का आदेश जारी किया है। ये आदेश उनकी दिल्‍ली और एनसीआर की बेनामी संपत्तियों पर लागू होगा। इन प्रॉपर्टीज की कीमत पचास करोड़ रुपए से भी ज्‍यादा की बताई जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक लालू यादव और उनके परिवार की संपत्ति को कुर्क करने की सिफारिश आयकर विभाग की जांच टीम ने की थी। इसके साथ ही 1000 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति के मामले में भी लालू यादव और उनके परिवार के खिलाफ कार्रवाई तेज हो गई है।

इससे पहले इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट पिछले महीेने लालू यादव और उनके परिवारवालों के ठिकानों पर छापेमारी कर चुकी है। उस वक्‍त आयकर विभाग ने 22 जगहों पर एक साथ छापेमारी की थी। जिसको लेकर लालू प्रसाद यादव ने काफी हंगामा भी किया था। उन्‍होंने इस छापेमारी को लेकर पत्रकार और बीजेपी पर भी निशाना साधा था। जहां एक ओर आयकर विभाग लालू और उनके परिवारवालों पर सख्‍त हो रहा है। वहीं दूसरी ओर बिहार के बीजेपी नेता सुशील मोदी ने एक बार फिर लालू यादव और उनके परिवार को एक नए मामले में घसीट लिया है। सुशील मोदी ने आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेटी हेमा पर जमीन सौदे में अनुचित ढंग से फायदा हासिल करने का आरोप लगाया है।

बीजेपी नेता सुशील मोदी का आरोप है कि लालू की बेटी हेमा को पटना के राजेंद्रनगर स्थित रेलवे के कोचिंग कॉम्‍प्‍लेक्‍स में काम करने वाले खलासी हृदयानंद चौधरी ने 62 लाख रुपए की जमीन गिफ्ट की थी। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि एक खलासी के पास इतनी ज्‍यादा कीमत की प्रॉपर्टी आई कहां से और उसने आखिर क्‍यों 62 लाख रुपए की प्रॉपर्टी यूं ही लालू की बेटी को गिफ्ट कर दी। सुशील मोदी इससे पहले भी लालू यादव और उनके परिवार वालो के खिलाफ खुलासे करते आ रहे हैं। 1000 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति के मामले का खुलासा भी सुशील मोदी ने ही किया था। इसी मामले में इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट दो बार मीसा भारती को भी पूछताछ के लिए समन जारी कर चुका है। लेकिन, वो दोनों ही बार इनकम टैक्‍स के सामने पेश नहीं हुईं।

छह जून को आयकर विभाग ने उन्‍हें समन जारी कर पूछताछ में शामिल होने को कहा था। लेकिन, उस वक्‍त भी उन्‍होंने आईटी के सामने पेश होने के लिए समय की मांग की थी। दसरे समन पर भी वो आयकर विभाग के सामने हाजिर नहीं हुईं। आयकर विभाग ने उनके पति शैलेश के खिलाफ भी समन जारी किया था। पिछली तारीख पर भी इनकम टैक्‍स के सामने पेश ना होने के मामले में मीसा भारती पर दस हजार रुपए का जुर्माना लग चुका है। इस मामले में लालू यादव और उनके परिवार के लोगों ने पर आरोप है कि उन्‍होंने फर्जी कंपनियां बनाकर करोड़ों रुपए की हेराफेरी की है। इन्‍हीं कंपनियों के जरिए करोड़ों की कीमत वाली जमीन औने-पौने दाम पर खरीदी गई। कंपनियों के शेयर खरीदने और बेचने में भी गड़बड़ी के आरोप लगाए गए थे।