Breaking News

BCCI मीडिया अधिकारों की ई-नीलामी पहले दिन 4,442 करोड़ रुपये तक पहुंची

नई दिल्ली/मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) पर एक बार फिर पैसों की बरसात तय है क्योंकि भारत की घरेलू द्विपक्षीय श्रृंखलाओं के मीडिया राइट्स के लिए स्टार, सोनी और जियो के बीच जमकर होड़ दिख रही है। भारत की घरेलू द्विपक्षीय श्रृंखलाओं के लिए वैश्विक समग्र मीडिया अधिकार (GCR) हासिल करने की बोली बोर्ड की पहली ई-नीलामी के पहले दिन के अंत तक 4,442 करोड़ रुपये तक पहुंच गई। यह मौजूदा बोली स्टार टीवी की 2012 की रेकॉर्ड 3,851 करोड़ रुपये की बोली से पहले ही 15 प्रतिशत अधिक हो चुकी है। जीसीआर में अगले 5 साल में भारत के सभी 102 मैचों (तीनों प्रारूपों में) के वैश्विक टीवी प्रसारण अधिकार के अलावा डिजिटल अधिकार भी शामिल हैं।

पहली सबसे बड़ी जीसीआर बोली 4,176 करोड़ थी, जिसमें बाद में 25-25 करोड़ का इजाफा हुआ। कुछ शीर्ष बोलियां 4201. 20 करोड़, 4,244 करोड़, 4,303 करोड़ और 4,328.25 करोड़ रुपये रही। ई-नीलामी फिर बुधवार सुबह 11 बजे शुरू होगी और नियम के अनुसार बोली लगाने वाले के अलावा किसी को यह पता नहीं होगा कि शीर्ष बोली किसकी है। सभी 3 बोली लगाने वाली कंपनियां उन्हें दी गई अलग-अलग लॉग-इन आईडी के साथ बोली लगा रही हैं। सिर्फ 3 कंपनियों स्टार, सोनी और जियो ने तकनीकी बोली सौंपी और फेसबुक, गूगल और यप टीवी जैसी कंपनियां बोली जीतने वाली कंपनी के साथ बाद में समूह बना सकती हैं।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘स्टार के पास उसका अपना डिजिटल मंच हॉटस्टार है, उनके फेसबुक या हॉटस्टार के साथ साझेदारी की संभावना नहीं है। लेकिन आप कुछ नहीं कह सकते अगर सोनी इन दोनों में से किसी के साथ समूह बना ले। गूगल के पास यूट्यूब है। लेकिन एक बार फिर यह साबित हो गया कि भारत में क्रिकेट बिकता है और कई बार अनुकूल प्रचार नहीं होने के बावजूद भारतीय क्रिकेट पैसा बना लेता है।’ उन्होंने कहा, ‘हालांकि अब यह साबित हो गया है कि कोई भी बोली लगाने वाली कंपनी जीसीआर के लिए ही बोली लगाएगी क्योंकि वे टुकड़ों में चीजें नहीं चाहते। स्टार ने आईपीएल की 16,347 करोड़ रुपये की बोली के दौरान यह दिखाया। यहां भी जीसीआर ने व्यक्तिगत वर्ग की कीमतों को पीछे छोड़ दिया है।’

बीसीसीआई 3 विशिष्ट वर्ग में मीडिया अधिकार बेच रहा है जिसमें वैश्विक टीवी अधिकार के साथ शेष विश्व डिजिटल अधिकार पैकेज, भारतीय उपमहाद्वीप डिजिटल अधिकार पैकेज और वैश्विक समग्र अधिकार पैकेज शामिल हैं। आगामी 2018-19 सत्र के वैश्विक टीवी अधिकार एवं शेष विश्व डिजिटल अधिकार पैकेज में प्रत्येक मैच की बोली 35 करोड़ से शुरू हुई, जबकि भारतीय उपमहाद्वीप डिजिटल अधिकार पैकेज की बोली 8 करोड़ और वैश्विक समग्र अधिकार की बोली 43 करोड़ रुपये से शुरू हुई।