Breaking News

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिवसीय भारत यात्रा पर भारत पहुंचीं,प्रधानमंत्री राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगी।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिवसीय भारत यात्रा पर भारत पहुंचीं। बांग्लादेशी पीएम के भारत दौरे के एजेंडे में रक्षा सहयोग को उन्नत करना, क्षेत्रीय संपर्क पहल का विस्तार करना और दक्षिण एशिया में स्थिरता स्थापित करना है। अपनी यात्रा के दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगी। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगी। विदेश मंत्री एस जयशंकर भी प्रधानमंत्री हसीना से मुलाकात करेंगे। 2021 में दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों के 50वें वर्ष पूरे होने के बाद ये उनकी पहली यात्रा है।

पिछले साल बांग्लादेश की स्वतंत्रता की 50 वीं वर्षगांठ और राष्ट्र के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान की 100 वीं जयंती भी मनाई गई थी। पीएम मोदी ने 2021 में बांग्लादेश का दौरा किया था। मैत्री दिवस समारोह दिल्ली और ढाका सहित दुनिया भर की 20 राजधानियों में आयोजित किया गया था। 2015 से अब तक दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की 12 बार मुलाकात हो चुकी है। भारत और बांग्लादेश ने पिछले कुछ वर्षों में कई कनेक्टिविटी पहलों को पुनर्जीवित करने के अलावा क्षेत्रीय सहयोग के लिए एक मॉडल बनाने की मांग की है। अखौरा-अगरतला रेल लिंक जल्द ही फिर से खुल जाएगा और यह अनुमान है कि अगरतला और चटगांव कुछ हफ्तों में हवाई मार्ग से जुड़ जाएगा।

उम्मीद है कि दोनों पक्ष हसीना की यात्रा के दौरान कुशियारा नदी के पानी के अंतरिम बंटवारे पर एक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। बांग्लादेशी पीएम के सम्मानित सूफी संत मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह का दौरा करने के लिए राजस्थान के अजमेर जाने की भी संभावना है। पिछले महीने, भारत और बांग्लादेश ने नदी जल के अंतरिम बंटवारे पर समझौते को अंतिम रूप दिया। समझौता ज्ञापन (एमओयू) को 25 अगस्त को दिल्ली में आयोजित भारत-बांग्लादेश संयुक्त नदी आयोग (जेआरसी) की 38वीं मंत्रिस्तरीय बैठक में अंतिम रूप दिया गया था। आयोग का गठन 1972 में मुद्दों के समाधान के लिए एक द्विपक्षीय तंत्र के रूप में किया गया था। साझा नदियों पर आपसी हित के लिए।

भारत की “पड़ोसी पहले” नीति के तहत बांग्लादेश एक महत्वपूर्ण भागीदार है। सहयोग सुरक्षा, व्यापार और वाणिज्य, बिजली और ऊर्जा, परिवहन और कनेक्टिविटी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, रक्षा, नदियों और समुद्री मामलों सहित सभी क्षेत्रों में फैला हुआ है। बांग्लादेश अब दक्षिण एशिया में भारत का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है। पिछले पांच वर्षों में द्विपक्षीय व्यापार 9 अरब अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 18 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया है। वित्त वर्ष 2020-21 में 9.69 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर वित्त वर्ष 2021-22 में 16.15 बिलियन अमेरिकी डॉलर की वृद्धि के साथ बांग्लादेश भारत के लिए चौथा सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य बन गया है। कोविड महामारी के बावजूद, दोनों देश महत्वपूर्ण संपर्क पहलों पर प्रगति हासिल करने में सफल रहे।