Breaking News

सबसे तेज रन बनाने वाले कप्तान बने बाबर आजम, तोड़ा कोहली का रिकार्ड

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने इतिहास रचते हुए भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है। आपको बता दें कि वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेले जा रहे तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में बाबर आजम ने शतकीय पारी खेली। इसी के साथ ही बाबर आजम बतौर कप्तान सबसे तेज एक हजार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था।

बाबर आजम ने महज 13 पारियों में यह उपलब्धि हासिल कर ली। जबकि भारतीय खिलाड़ी को एक हजार रन पूरे करने में 17 पारियां लगी थीं। इसके अलावा साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान और 360 डिग्री खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने 18वीं पारी में 1,000 रन पूरे किए थे। इसके अलावा न्यूजीलैंड के केन विलियमसन ने 20वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया था।

बाबर आजम का ऐतिहासिक रिकॉर्ड

बाबर आजम ने सबसे तेज 1,000 रन पूरे करने के साथ-साथ वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में दो मौकों पर लगातार तीन शतकीय पारी खेलने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं। वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले वनडे में तो बाबर आजम ने 103 रनों की पारी खेली। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे और तीसरे वनडे मुकाबले में भी बाबर आजम ने शतकीय पारियां खेली थीं।

5 विकेट से जीता पाक

पाकिस्तान ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ टॉस गंवाने के बावजूद 5 विकेट से मुकाबले को अपने नाम कर लिया है। इस मुकाबले में वेस्ट इंडीज ने 8 विकेट के नुकसान पर 305 रन बनाए थे और पाकिस्तान के खिलाफ 306 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। जिसका पीछा करते हुए पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने 5 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया और 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। इस मुकाबले में बाबर आजम ने शतकीय पारी खेली। जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने अर्धशतकीय पारी खेली। इसके अलावा सभी खिलाड़ियों ने जीत में अपना योगदान दिया।