Breaking News

अमूल और मदर डेयरी ने 2 रुपए प्रति किलो बढ़ाए दूध के नाम

नयी दिल्ली। रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल होने वाले ‘दूध’ की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोतरी हुई है। अमूल और मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया है। दूध कंपनियों ने इस साल दूसरी बार कीमतों में बढ़ोतरी की है। दूध की नई कीमतें 17 अगस्त से प्रभावी होंगी।

ऐसे में अमूल गोल्ड का आधा लीटर वाला पैकेट 31 रुपए का जबकि अमूल ताजा का 25 रुपए और अमूल शक्ति का 28 रुपए में मिलेगा। दूध की कीमतों में करीब 4 प्रतिशत की वृद्धि ऐसे समय में हुई, जब महंगाई पहले से ही आम लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है। ऐसे में लगातार किचन का बजट बिगड़ता जा रहा है।

अमूल ने इस साल फरवरी में कीमतों में बढ़ोतरी की थी। जिसके चलते अमूल गोल्ड का आधा लीटर वाला पैकेट 30 रुपए में मिल रहा था और अब यही पैकेट 31 रुपए में मिलेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमूल ने कहा कि पिछले साल की तुलना में अकेले पशु आहार की कीमत में लगभग 20 फीसदी की वृद्धि हुई है। अमूल ने कहा कि उत्पादन लागत में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, हमारे सदस्य संघों ने भी पिछले साल की तुलना में किसानों की कीमतों में 8-9 फीसदी की वृद्धि की है।

दिल्ली-एनसीआर में अपनी पकड़ को मजबूत बनाए हुए मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इससे पहले कंपनी ने मार्च में दाम बढ़ाए थे। मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में अग्रणी दूध आपूर्तिकर्ताओं में से एक है और वो वेंडिंग मशीनों और थैलियों के माध्यम से रोजाना 30 लाख लीटर से अधिक दूध बेचता है।