Breaking News

भूख न लगने और सिरदर्द से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ जाने एलोवेरा जूस के अन्य फायदे

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो आजकल तकरीबन हर घर में मिल जाता है, क्योंकि महिलाएं उसका इस्तेमाल अपने स्किन और बालों को सुंदर बनाने के लिए करती हैं। इससे न सिर्फ त्वचा साफ और पिंपल्स मुक्त बनती है, बल्कि बाल भी चमकदार बनते है, लेकिन क्या आप जानते हैं सौंदर्य निखारने के साथ ही एलोवेरा कई तरह की बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है। आयुर्वेद विशेषज्ञों के मुताबिक, नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है।

एलोवेरा में प्रोटीन, विटामिन समेत एंटी-ऑक्‍सीडेंट की भरपूर मात्रा में होती हैं, जो त्वचा के साथ ही पेट से जुड़ी बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है। स्वाद में भले ही थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन इसके जूस का नियमित सेवन आपको स्वस्थ बनाने में मदद करता है। आयुर्वेद में एलोवेरा को बहुत महत्वपूर्ण औषधि माना गया है। आयुर्वेद विशेषज्ञों के मुताबिक, आइए, जानते हैं एलोवेरा जूस के सेवन के कुछ फायदे।

कब्ज से राहत

जिन लोगों को कब्ज की समस्या या पेट से जुड़ी अन्य परेशानी रहती है, उन्हें नियमित रूप से सुबह उठने के बाद एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए। एलोवेरा जूस में समान मात्रा में पानी मिलाकर पी सकते हैं। यदि आपको इसका स्वाद अच्छा नहीं लगता है तो इसमें थोड़ा आंवले का जूस मिला लें। नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

सिरदर्द से छुटकारा

जिन लोगों को अक्सर सिरदर्द की समस्या रहती है उनके लिए भी एलोवेरा बहुत फायदेमंद हो। रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से बार-बार होने वाले सिरदर्द से राहत मिलती है।

भूख न लगने की समस्या दूर करता है

यदि आपको भी भूख नहीं लगती है और इसके कारण कमजोरी आ गई है तो आपके लिए एलोवेरा जूस बहुत फायदेमंद है। दरअसल, नियमित रूप से एलोवेरा जूस पीने से पेट साफ रहता है और जब पेट साफ रहेगा तो भूख अपने आप खुल जाती है।

शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है

एलोवेरा जूस सुबह पीने से शरीर से हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, यानी यह डिटॉक्सिफिकेशन का काम करता है। दरअसल, रोजमर्रा के खान पान की गलत आदतों के कारण शरीर में कई तरह के टॉक्सिन जमा हो जाते हैं जिनकी सफाई एलोवेरा जूस पीने से हो जाती है।

खून की कमी दूर करता है

एलोवेरा का जूस लाल रक्त कोशिकाओं की बढ़ाने का काम करता है जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है, तो अब से रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा का जूस पीना शुरू कर दीजिए।

मोटापा कम करने में मददगार

एलोवेरा आपकी त्वचा को तो सुंदर बनाता ही है साथ ही यह शरीर को भी शेप में बनाए रखने में मदद करता है। इसमें एंटी इन्फ्लामेट्र गुण होता है जो वजन कम करने में सहायक है। नियमित रूप से एलोवेरा जूस पीने से अधिक खाने से होने वाला मोटापा कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि यह फैट को तेजी से कम करता है।

चमकदार त्वचा

सुंदर निखरी त्वचा की ख्वाहिश तो हर किसी को होती है और इस ख्वाहिश को पूरा करने के लिए थोड़ा सा कड़वा जूस पीना पड़े तो इसमें कुछ हर्ज नहीं है। नियमित रूप से ऐलोवेरा का जूस पीने से चेहरे पर न सिर्फ ग्लो आता है, बल्कि मुहांसे और त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं।