Breaking News

31 मार्च से खत्म हो जाएगी सभी कोविड पाबंदियां, महामारी से बचने के लिए मास्क लगाए रखना होगा

नई दिल्ली देश में कोरोना मामलों में लगातार गिरावट को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने महामारी की रोकथाम के लिए लगाई गई तमाम पाबंदियां खत्म करने का एलान किया है। 31 मार्च से कोरोना प्रतिबंध खत्म हो जाएंगे। दो साल बाद इन पाबंदियों से देश की जनता को निजात मिली है। हालांकि मास्क लगाए रखना होगा व सोशल डिस्टेंस कायम रखना होगी।

केंद्र सरकार ने 24 मार्च 2020 को आपदा प्रबंधन कानून 2005 (DM Act 2005) के तहत पहली बार कोरोना की गाइडलाइंस जारी की थी। इसके बाद कई मौकों पर इस गाइडलाइंस में बदलाव किए गए। सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को भेजे पत्र में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि बीते 24 माह में महामारी प्रबंधन के लिए विभिन्न तरह की क्षमताओं का विकास किया गया है। इनमें जांचें, निगरानी, कांटेक्ट ट्रेसिंग, इलाज, टीकाकरण, अस्पतालों का विकास शामिल है। इसके साथ ही आम लोगों में भी कोविड के प्रति जागरूकता बढ़ी है। वे कोविड की रोकथाम के अनुकूल व्यवहार करने लगे हैं।

भल्ला ने पत्र में कहा है कि राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों ने भी महामारी प्रबंधन की क्षमता प्राप्त करने के लिए अपने स्तर पर प्रयास किए हैं। बीते सात सप्ताहों में कोरोना के नए मामलों में तेजी से कमी आई है।