Breaking News

राजनाथ सिंह से मुलाकात के बाद बोले अमेरिकी रक्षा सचिव, बोले- भारत.अमेरिका साझेदारी एक मुक्त और खुले भारत.प्रशांत की आधारशिला है

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन III भारत दौरे पर हैं। आज उन्होंने भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की है। इस मुलाकात के बाद उन्होंने साफ तौर पर कहा है कि भारत-अमेरिका की वैश्विक रणनीतिक साझेदारी तेजी से बढ़ रही है। अपने बयान में उन्होंने चीन का भी नाम लिया। अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन III ने कहा कि मेरे मित्र राजनाथ सिंह से दोबारा मिलकर बहुत खुशी हुई और अमेरिका-भारत रक्षा संबंधों के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। उनके नेतृत्व ने गहन सहयोग, संयुक्त अभ्यास और के लिए मार्ग प्रशस्त करने में मदद की है।

अमेरिकी रक्षा सचिव ने क्या कहा

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन III ने दिल्ली में कहा कि भारत-अमेरिका की वैश्विक रणनीतिक साझेदारी तेजी से बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका साझेदारी एक मुक्त और खुले भारत-प्रशांत की आधारशिला है। हमने अमेरिका-भारत रक्षा औद्योगिक सहयोग के लिए एक महत्वाकांक्षी रोडमैप स्थापित किया है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हम तेजी से बदलती दुनिया का सामना कर रहे हैं। हम चीन की जबरदस्ती, यूक्रेन के खिलाफ रूस की आक्रामकता और आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन जैसी अंतर्राष्ट्रीय चुनौतियों को देख रहे हैं।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

लॉयड जे. ऑस्टिन III ने कहा कि हम एक महत्वपूर्ण नई पहल, इंडस-एक्स पर भी चर्चा करते हैं, जिसका उद्देश्य अमेरिका और भारतीय रक्षा नवाचार क्षेत्रों के बीच साझेदारी को तुरत प्रारम्भ करना है। उन्होंने कहा कि हम प्रधान मंत्री मोदी की वाशिंगटन की राजकीय यात्रा के संयोजन में इंडस-एक्स के औपचारिक लॉन्च की प्रतीक्षा कर रहे हैं। हम न केवल एक साथ प्रौद्योगिकी साझा कर रहे हैं, हम एक दूसरे के साथ पहले से कहीं अधिक सहयोग कर रहे। उन्होंन कहा कि हम जानकारी साझा करने के तरीकों पर चर्चा करते हैं, साथ ही समुद्र के नीचे के क्षेत्र सहित समुद्री सहयोग में सुधार के लिए नई पहलों पर भी चर्चा करते हैं। हमने हाल ही में अपने पहले रक्षा क्षेत्र और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डायलॉग के लॉन्च का जश्न भी मनाया है, और इससे हमें उभरते क्षेत्रों में और अधिक निकटता से काम करने में मदद मिलेगी।