Breaking News

चारा घोटाले में लालू पर 6 अलग-अलग केस, जानिए कब-कब जाना पड़ा जेल

पटना। रांची की सीबीआई अदालत ने चारा घोटाला मामले में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू यादव को साढ़े तीन साल की सजा सुनाई है. अदालत ने उन पर पांच लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है. इसके पहले उनको 23 दिसंबर को दोषी ठहराया गया था और जेल भेज दिया गया था.

लालू यादव का जेल से पुराना कनेक्शन है. यह पहली बार नहीं है, जब लालू यादव जेल गए हैं. इससे पहले भी वो कई बार जेल की हवा खा चुके हैं. वो अब तक जेल में 375 दिन दिन से ज्यादा जेल में गुजार चुके हैं. उनके चुनाव लड़ने पर पहले ही प्रतिबंध लगाया जा चुका है. लालू यादव पर चारा घोटाले को लेकर अलग-अलग 6 केस चल रहे हैं.

इससे पहले तीन अक्टूबर 2013 को चारा घोटाले से जुड़े एक मामले में लालू को दोषी ठहराया गया था. इस मामले में 37 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया था. अदालत ने मामले में लालू यादव को पांच साल की जेल की सजा और 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था.

इसके बाद लालू यादव को रांची की बिरसा मुंडा जेल में बंद किया गया था, लेकिन दिसंबर 2013 में उनको कोर्ट से जमानत मिल गई थी. इसके बाद लालू यादव को रांची की बिरसा मुंडा जेल से रिहा कर दिया गया था.

मालूम हो कि साल 1996 में पशुपालन विभाग के दफ्तरों में छापेमारी की गई थी. इस दौरान कुछ फर्जी कंपनियों द्वारा पैसों की हेराफेरी करने का मामला सामने आया. इसके बाद 11 मार्च 1996 को पटना हाईकोर्ट ने सीबीआई को इस घोटाले की जांच का आदेश दिया था.

साल 1996 में सीबीआई ने चाईबासा खजाना मामले में प्राथमिकी दर्ज की और 23 जून 1997 को सीबीआई ने आरोप पत्र दायर किया और लालू प्रसाद यादव को आरोपी बनाया. 30 जुलाई 1997 को लालू प्रसाद ने सीबीआई अदालत में आत्मसमर्पण किया. इसके बाद उनको न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया.

सात बार जेल जा चुके हैं लालू यादव

जेल में कुछ दिन बिताना लालू के लिए राजनीतिक रूप से हमेशा काफी फायदेमंद रहा है. लालू यादव ने आपातकाल के दौरान कुछ समय जेल में गुजारा और इसके बाद साल 1977 में उन्होंने लोकसभा चुनाव जीता. साल जुलाई 1997 में चारा घोटाले मामलों में समर्पण करने के बाद से अब तक लालू यादव सात बार जेल जा चुके हैं.