Breaking News

कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी का पहला भाषण, 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर ताजपोशी के बाद राहुल गांधी ने पार्टी के विजन और अपनी बात रखी. सोनिया गांधी ने जहां संवैधानिक मूल्यों को बचाने की बात रखी तो वहीं राहुल ने बीजेपी को निशाने पर लिया और कहा कि वो आग लगाते हैं. हम बुझाते हैं. वो तोड़ते हैं और हम जोड़ते हैं. उन्होंने कहा कि हम लड़ेंगे और उन्हें हराएंगे.

राहुल के भाषण की 10 प्रमुख बातें

1. राहुल ने कहा, ‘एक बार आग लग जाती है, तो उसे बुझाना बहुत मुश्किल है. बीजेपी के लोगों को यही समझाता हूं कि एक बार आग लग जाएगी तो उसे बुझाना मुश्किल.

2. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का प्यारा कार्यकर्ता इस आग को बुझाने के लिए अहम काम कर सकता है.

3. विरोधियों का नाम न लेते हुए उन्होंने कहा कि कहा कि ‘वो तोड़ते हैं, हम जोड़ते हैं. वो आग लगाते हैं, हम बुझाते हैं. कांग्रेस की विचारधारा हमेशा जोड़ने की बात करती है.’

4. इसके साथ ही राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर भी करारा हमला किया. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी देश को पीछे ले जाने का काम कर रहे हैं. हम 21वीं सदी की बात कर रहे हैं और वो मध्य युग में ले जा रहे हैं.

5. पार्टी के लिए अपने विजन का संकेत देते हुए राहुल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को ग्रैंड ओल्ड एंड यंग पार्टी बनाएंगे.

6. राहुल ने कहा कि बीजेपी कांग्रेस मुक्त की बात करती है. लेकिन हम बीजेपी मुक्त भारत की बात नहीं करेंगे. वे हमारे लोग हैं, लेकिन हम उनसे सहमत नहीं है.

7. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि गुस्से की राजनीति से हम लड़ेंगे और उन्हें हराएंगे. नफरत को नफरत से प्यार से हराएंगे.

8. राहुल ने कहा कि आने वाले समय में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की आवाज देश भर में गूंजेगी. हर कार्यकर्ता मेरा परिवार है और हम उनके लिए लड़ेंगे.

9. उन्होंने कहा कि राजनीति सेवा के लिए है. इसे सेवा के भाव से करें. आज की राजनीति लोगों के हित में नहीं है, आज लोगों को कुचलने की राजनीति हो रही है.

10. राहुल ने कहा कि बीजेपी और उनके हर हमले पार्टी को उन्हें मजबूत करते हैं.