Breaking News

छमाही में कम नंबर आए थे मुलायम के, मास्साब से मिला पास होने का फॉर्मूला

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के 79वें जन्मदिन के मौके पर उनके शिक्षक गुरू उदय प्रताप सिंह ने नेताजी से जुड़े कई किस्से सुनाए. उदय प्रताप सिंह ने बताया कि इंटरमीडियट की छमाही परिक्षा में मुलायम सिंह यादव के नंबर कम आए थे. इसी बीच मुलायम सिंह यादव का जिले और राज्य स्तर पर खेलकूद में लाइट वेट कुस्ती में चायन हो गया. मुलायम सिंह यादव को स्टेट लेबल की कुस्ती के असम जाना था.

मुलायम सिंह यादव असम जाने के तैयारी कर रहे थे तो उदय प्रताप ने कहा कि इंटरमीडियट की परिक्षा में दो महीने का समय बचा हुआ है. ऐसे में अगर गए आप कुस्ती लड़ने गए तो अखबार में आपका रोलनंबर चस्मा लगाने के बाद भी नहीं मिलेगा. इसलिए बेहतर है कि ये कुस्ती उस्ती छोड़ो और ध्यान से पड़ो. पास हो जाओगे तो कुछ बन जाओगे. इसके बाद मुलायम सिंह ने कहा कि पास हो जाउंगा फेल नहीं होऊंगा. मुलायम सिंह ने हमारी बात मान ली और असम नहीं गए.

उदय प्रताप ने कहा कि हमें आशंका थी कि तो पूछा कि कैसे पास हो जाओगे तो मुलायम सिंह ने कहा कि आपने जो महत्वपूर्ण सवाल बताएं हैं. दूसरे दिन मुलायम सिंह ने आकर कामा फुल स्टाप के लिखकर भी दिखा दिए और जुबानी भी सुना दिए. इसके बाद मैने कहा कि आपका मस्तिष्क बहुत तेज है. आप जो चीज याद करना चाहते हैं, वो आपको बहुत जल्दी याद हो जाती है. आप जरूर पास होंगे. ईश्वर की ऐसी कृप्या रही कि ये फिर पास भी हुए और फिर पास होते ही चले गए जिंदगी में.