Breaking News

पहली बार VVPAT से चुनाव, हिमाचल में 9 नवंबर को वोटिंग

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। राज्य में एक ही चरण में 9 नवंबर को वोटिंग होगी और 18 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी। इस बार राज्य में सभी पोलिंग स्टेशनों पर VVPAT का इस्तेमाल होगा। देश में हिमाचल ऐसा पहला राज्य होगा जहां सभी पोलिंग स्टेशन पर वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल (VVPAT) मशीन का इस्तेमाल होगा। चुनाव की घोषणा के साथ ही हिमाचल में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए आज तारीखों का ऐलान नहीं किया है। हालांकि ये तय माना जा रहा है कि गुजरात चुनाव भी 18 दिसंबर के पहले ही होंगे। पर अभी तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने यहां हिमाचल चुनाव की तारीखों की घोषणा की। उन्होंने बताया कि राज्य में निष्पक्ष चुनाव के लिए बड़ी तैयारी की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में बड़े पैमाने पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की जाएगी।

चुनाव तारीख 

16 अक्टूबर से नामांकन फाइल किया जा सकेगा

23 अक्टूबर तक नामांकन फाइल किया जाएगा

24 अक्टूबर: नामांकन पत्रों की जांच

26 अक्टूबर: नामांकन वापस लेने की तारीख

9 नवंबर: राज्य में वोटिंग

18 दिसंबर: विधानसभा चुनाव की मतगणना

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान
क्या है वीवीपीएटी?

वीवीपीएटी या वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल (VVPAT)। इसके जरिए प्रिटेंड पर्ची के जरिए वोटर को यह जानकारी दी जाती है कि उसने जिस उम्मीदवार को वोट दिया है, वह उसे ही मिला है। इस पर्ची को रिकॉर्ड के तौर पर रखा जाता है। पेपर ट्रायल के जरिए EVM पर उठे शंका हटाने का एक जरिया माना जा रहा है।