Breaking News

दिल्ली मेट्रो में आज से सफर महंगा, जानें किराये की नई दरें

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो में यात्रा करना आज से आपकी जेब पर भारी पड़ेगा. मेट्रो के किराये में वृद्धि का रास्ता साफ होने के साथ ही पांच किलोमीटर से ज्यादा दूरी की यात्रा के लिए 10 रुपये तक की बढ़ोतरी की जाएगी. नया किराया मेट्रो की ब्लू, येलो, रेड, ग्रीन और वायलेट लाइन पर लागू होगा. एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (ओरेंज लाइन) के किरायों में कोई बदलाव नहीं होगा. पिछली बार किराये में बढ़ोतरी के महज पांच महीने के भीतर फिर से किराया बढ़ने से पांच किमी. से ज्यादा का सफर तय करने वाला हर यात्री प्रभावित होगा. 32 किमी. से ज्यादा की यात्रा के लिए अधिकतम किराया अब 60 रुपये होगा.

सूत्रों ने बताया कि डीएमआरसी बोर्ड की बैठक में नया किराया निर्धारण समिति बनाने के दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया. बोर्ड ने कहा कि किराया निर्धारण समिति की सिफारिशों में दखल देने या बदलाव करने का बोर्ड के पास कोई कानूनी अधिकार नहीं है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘बोर्ड में 16 निदेशकों में से दिल्ली सरकार के पांच निदेशक हैं, जिन्होंने इसका विरोध किया. हालांकि केंद्र ने हठी रवैया दिखाया. यह वृद्धि काफी अनुचित है. केंद्र को आम आदमी का अधिक ख्याल रखना चाहिए था.’

नया किराया इस तरह होगा 
2 किमी. तक के लिए 10 रुपये, 2 से 5 किमी. तक के लिए 20 रुपये, 5 से 12 किमी. के लिए 30 रुपये, 12 से 21 किमी. के लिए 40 रुपये, 21 से 32 किमी. के लिए 50 रुपये और 32 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा के लिए 60 रुपये. स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को प्रत्येक यात्रा पर 10 फीसदी की छूट मिलती रहेगी. डीएमआरसी के अनुमान के अनुसार मेट्रो के कुल यात्रियों में से 70 फीसदी स्मार्ट कार्ड उपभोक्ता हैं. उन्हें सुबह 8 बजे तक, दोपहर को 12 बजे से 5 बजे के बीच और रात को नौ बजे से मेट्रो सेवाएं समाप्त होने तक सामान्य समय के दौरान 10 फीसदी की अतिरिक्त छूट मिलेगी.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय डीएमआरसी बोर्ड ने इस मामले में ‘हस्तक्षेप’ करने से इनकार कर दिया जिसके बाद इसकी घोषणा की गई. बोर्ड ने कहा कि किराया निर्धारण समिति की सिफारिशों में दखल देने या बदलाव करने का बोर्ड के पास कोई कानूनी अधिकार नहीं है.