Breaking News

बेहद खराब है केजरीवाल सरकार के विधायकों का प्रदर्शन: रिपोर्ट

नई दिल्ली। हर वर्ष सरकारों के कामकाज की परफॉर्मेंस रिपोर्ट देने वाली संस्था प्रजा फाउंडेशन ने मंगलवार को दिल्ली सरकार द्वारा साल 2016 के भीतर किए गए प्रदर्शन की विस्तृत रिपोर्ट पेश की. प्रजा फाउंडेशन ने जब पिछले साल दिल्ली सरकार के कामकाज पर रिपोर्ट दी थी तब भी काफी हो हल्ला मचा था. इस साल भी उसने विधायकों के कामकाज के आधार पर रैंकिंग जारी की है.

रिपोर्ट की मुख्य बातें…

दिल्ली सरकार के विधायकों के कामकाज का स्तर गिरा.

क्रिमिनल विधायकों की संख्या बढ़ी, आधे से ज्यादा विधायक दागी.

क्रिमिनल विधायकों की संख्या अब 39 (56प्रतिशत) हो गई है. पिछले साल यह संख्या14 थी.

हैरानी की बात तो यह है कि विधायकों पर न सिर्फ मुकदमे दायर किए गए हैं. बल्कि, 70 में से 25 विधायकों के खिलाफ चार्जशीट भी दायर कर दी गई है

2016 में बीजेपी विधायक विजेंद्र गुप्ता ने सबसे ज्यादा 98 सवाल पूछे. उसके बाद दूसरे नंबर पर भी बीजेपी के ही जगदीश प्रधान का नाम था. उन्होंने कुल 81 सवाल पूछे. वहीं तीसरे स्थान पर आप विधायक अलका लांबा रहीं. उन्होंने कुल 49 सवाल पूछे.

पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष आप विधायकों ने कम सवाल पूछे

इस साल आप के मुकाबले बीजेपी विधायकों का प्रदर्शन बेहतर रहा. आम आदमी पार्टी के 7 विधायकों ने 2017 के सत्र में एक भी सवाल नहीं पूछा. जबकि दो विधायकों रघुबिंदर शौकीन और मो इशराक ने 2016 और 2017 में एक भी सवाल नहीं पूछा.

जलबोर्ड में रिकॉर्ड शिकायत

ऐसा नहीं कि शिकायतें नही आईं. 2016 में सबसे ज्यादा शिकायतें जलबोर्ड से संबंधित आईं. 2,27,444 पानी की शिकायतें थीं. जबकि पानी से संबंधित  केवल 40 सवाल पूछे गए. उसके बाद पीडब्ल्यूडी विभाग से सबसे ज्यादा शिकायतें आईं. 19,152 शिकायतें नाली, सीवर ड्रेनेज की थीं. जबकि केवल 5 बार सवाल पूछे गए. 2016 में मच्छर और फॉगिंग से संबंधित 11,099 शिकायतें आईं. वहीं सवाल सिर्फ 2 बार पूछे गए.

हंसा एजेंसी ने दी रैंकिंग

विधायकों के कामकाज के साथ दिल्ली के जनता की राय भी पूछी गई और उसी आधार पर विधायकों को रैंकिंग दी गई. ऐसा बताया गया कि दिल्ली के 24 हजार लोगों से हंसा एजेंसी ने विधायकों के कामकाज पर सवाल पूछे और रैंकिंग दी गई. कामकाज और जनता की राय के आधार पर आम आदमी पार्टी के विधायकों को रैंकिंग दी गई.

कौन रहा अव्वल?

आप के मोहिंदर गोयल सर्वश्रेष्ठ विधायक चुने गए. उन्हें पहला स्थान मिला. 100 में से उन्हें 75.4 नंबर मिले.

दूसरे नंबर पर भी आप विधायक भावना गौड़ रहीं. उन्हें 72.38 नंबर मिले.

तीसरे नंबर पर बीजेपी विधायक जगदीश प्रधान रहे. उन्हे 70.52 नंबर मिले.

किसका प्रदर्शन रहा खराब?

वहीं दिल्ली के खराब प्रदर्शन वाले विधायकों में सबसे ऊपर सही राम पहलवान का नाम आया. उन्हें केवल 27.26 नंबर मिले. दूसरे और तीसरे नंबर पर रितुराज गोविंद और दिनेश मोहनिया रहे. पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल विधायकों के प्रदर्शन में गिरावट देखने को मिली. साल 2015 में विधायकों का औसत प्रदर्शन 58.8 प्रतिशत था. साल 2016 में यह प्रदर्शन 53.4 प्रतिशत तक पहुंच गया.