Breaking News

राष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी सांसदों ने डाले अवैध वोट, मोदी हुए नाराज

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति चुनाव में अवैध वोटों को लेकर बीजेपी सांसदों से नाराजगी जताई है। माना जा रहा है कि ज्यादातर पड़े अवैध वोट सत्ता पक्ष के सांसदों के रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह काफी शर्मनाक बात है। उन्होंने 5 अगस्त को होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव में सांसदों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी।

संसदीय पार्टी को मंगलवार को हुई की साप्ताहिक बैठक में दोनों सदनों के बीजेपी सांसदों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि वोटिंग से पहले ट्रेनिंग सेशन के बावजूद अवैध वोट के मामले सामने आए। राष्ट्रपति चुनाव में सांसदों के कुल 21 वोटों को अवैध करार दे दिया गया था। चूंकि वोटिंग गुप्त मतदान के जरिये होती है, लिहाजा यह पता नहीं चल पाया है कि किसके वोट अवैध हुए। हालांकि, अनुमानों के मुताबिक बीजेपी, एनडीए और कोविंद का समर्थन करने वाली पार्टियों के वोट अवैध होने की बात कही जा रही है। कोविंद को कुल 768 सांसदों में से 522 के वोट मिले और यह आंकड़ा एनडीए उम्मीदवार के लिए अनुमानित वोटों से कम रहा। बीजेपी आलाकमान को लगता है कि अवैध 21 वोटों में से आधे शायद उसके सांसदों के हैं।

बीजेपी के एक सांसद के मुताबिक, मोदी ने कहा कि पार्टी सांसदों का वोट अवैध होना बेइज्जती की बात है। एक और सांसद ने कहा कि मोदी ने उन लोगों को फटकारते हुए कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए था। बीजेपी ने अपने सांसदों के लिए बैच में वोटिंग की ट्रेनिंग का इंतजाम किया था। लोकसभा सचिवालय के मुताबिक, वोट के अवैध होने की वजह बैलेट पेपर पर कई तरह की मार्किंग थी, न कि वोटिंग के लिए पहली और दूसरी पसंद का अंकों में लिखा जाना आदि। 56 विधायकों के वोटों को भी अवैध करार दिया गया था।

बीजेपी के एक सांसद ने पीएम के हवाले से कहा, ‘तमाम निर्देशों के बावजूद इतने वोट किस तरह से अवैध हो गए।’ प्रधानमंत्री ने सांसदों से 5 अगस्त को होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतने और जिम्मेदार रहने को कहा। एनडीए की तरफ से एम वेंकैया नायडू उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं, जबकि विपक्ष ने गोपाल कृष्ण गांधी को मैदान में उतारा है।

सदन में बीजेपी सांसदों की गैरमौजूदगी पर भी जताई नाराजगी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को संसद के दोनों सदनों से बीजेपी सदस्यों की गैरमौजूदगी पर भी नाराजगी जाहिर की। बीजेपी सांसदों की गैरमौजूदगी से सरकार के लिए शर्मिंदगी भरी या असहज स्थिति बन गई। संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार और उनके जूनियर मुख्तार अब्बास नकवी के कोरम की कमी की समस्या उठाए जाने के बाद मोदी ने बीजेपी संसदीय दल की बैठक के दौरान नाराजगी भरा बयान दिया।

बीजेपी के एक सांसद के मुताबिक, अपनी प्रतिक्रिया में प्रधानमंत्री ने कहा कि वह चिंतित हैं और सदन में मौजूद सदस्यों की संख्या से संतुष्ट नहीं हैं। सरकार को बीते सप्ताह राज्यसभा में शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा था, जब कोरम की कमी के कारण नौसैनिक के दावों के निपटान व न्यायसीमा पर एक विधेयक को नहीं लाया जा सका।