Breaking News

GST आने के बाद बिजली नहीं होगी महंगी: ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल

नई दिल्ली। जनता जीएसटी आने के बाद उसकी जेब पर क्या असर होगा इस सवाल के जवाब के लिए परेशान है. जहां सर्विस टैक्स 15 फीसदी से बढ़कर 18 फीसदी होने के संदेश बैंकों द्वारा आ रहे हैं, वहीं बाजार में कई अफवाहें भी गर्म हैं जैसे कहा जा रहा है कि जीएसटी आने के बाद बिजली महंगी हो जाएगी.

ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने दी बड़ी उम्मीद

हालांकि आज बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने साफ कहा है कि जीएसटी के बाद देश में बिजली की दरों में बढ़ोतरी होने की किसी भी संभावना से इंकार किया है. उन्होंने कहा कि उद्योग संगठनों जैसे फिक्क, एसोचैम ने जीएसटी टालने की मांग नहीं की है. इसका मतलब है कि जीएसटी के बाद बिजली के दाम बढ़ने की बात गलत है और आपको मिलने वाली बिजली का बिल नहीं बढ़ेगा.

बिजली, कोयला, माइनिंग और रिन्यूएबल एनर्जी से जुड़े उद्योग के साथ बैठक के बाद ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, ‘मुझे जीएसटी लागू होने के कारण बिजली की दर में किसी बढ़ोतरी की संभावना नजर नहीं आती है. ज्यादा से ज्यादा प्रति यूनिट बिजली में एक या दो पैसे का अंतर आ सकता है. आगे उन्होंने कहा कि 2-3 मुद्दे उठाए गए हैं जिसे जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक में रखा जाएगा. उनमें से एक फ्लाईएश से बने उत्पाद पर टैक्स से जुड़ा है. फ्लाईएश थर्मल पावर पर बेस्ड पावर प्लांट का को-प्रोडक्ट है.

‘नए टैक्स सिस्टम से सभी संतुष्ट’

पीयूष गोयल ने ये भी कहा कि उद्योग एसोसिएशन ने जीएसटी क्रियान्वयन को टालने की कोई मांग नहीं की है और सभी नई टैक्स व्यवस्था से संतुष्ट हैं. माल और सेवा कर-गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) 1 जुलाई से लागू होगा. इससे एक ऐसी टैक्स प्रणाली लागू होगी जिससे देशभर में वस्तुओं और सेवाओं पर एक ही तरह का टैक्स लगेगा. एक देश एक टैक्स की परिकल्पना वाला जीएसटी पूरे देश में एक समान टैक्स सिस्टम को लागू करेगा.