Wednesday , June 23 2021
Breaking News

मलेसेमऊ, मकदूमपुर, कंचनपुर, अकबरनगर, बालू अड्डा, जानकीपुरम व जुगौली आदि मलिन बस्तियों में लगा कोविड टेस्टिंग एवं दवा वितरण कैम्प

कोविड 19 महामारी पर नियंत्रण बनाने के उद्देश्य से प्रभारी अधिकारी कोविड 19 द्वारा शहरी क्षेत्र के समस्त मालिन बस्तियों में कोविड टेस्टिंग व दवा वितरण करने के लिए टीमो को निर्देश दिये गये

मलेसेमऊ, मकदूमपुर, कंचनपुर, अकबरनगर, बालू अड्डा, जानकीपुरम व जुगौली आदि मलिन बस्तियों में कोविड टेस्टिंग एवं दवा वितरण कैम्प लगाए गए

कैंपो के द्वारा किये जा रहे कार्यो के सत्यापन के उद्देश्य से प्रभारी अधिकारी सबसे पहले बालू अड्डा स्थित असमिया बस्ती, ऐशबाग स्थित सन्त सुदर्शन पूरी कालोनी, सीएचसी ऐशबाग पहुँची

बस्ती में टीम द्वारा लोगो की टेस्टिंग व घर-घर जा कर दवा वितरण का कार्य होता पाया गया, नगर निगम की टीमो के द्वारा सैनेटाइजेशन भी होता पाया गया

बस्ती में प्रभारी अधिकारी द्वारा बच्चों को बिस्किट्स भी वितरित किया गया, लोगो द्वारा बताया गया कि नगर निगम द्वारा निरन्तर सैनेटाइजेशन किया जाता है और आरआरटी टीम के द्वारा पॉजिटिव रोगियों के घर दवा पहुचाई जाती है

लखनऊ। कोविड 19 महामारी पर नियंत्रण बनाने के उद्देश्य से प्रभारी अधिकारी कोविड 19 लखनऊ डॉ रौशन जैकब द्वारा शहरी क्षेत्र के समस्त मालिन बस्तियों में कोविड टेस्टिंग व दवा वितरण करने के लिए टीमो को निर्देश दिये गये थे जिसके क्रम में आज अपूर्वा यादव विशेष कार्यधिकारी राजस्व परिषद व जनप्रगति एनजीओ के सहयोग से मलेसेमऊ, मकदूमपुर, कंचनपुर, अकबरनगर, बालू अड्डा, जानकीपुरम व जुगौली आदि मलिन बस्तियों में कोविड टेस्टिंग एवं दवा वितरण कैम्प लगाए गए। उक्त कैंपो में कोविड टेस्टिंग के साथ साथ कोविड के लक्षण वालो को दवा भी उपलब्ध कराई गईं। साथ ही नगर निगम द्वारा साफ सफाई और सैनेटाइजेशन का कार्य भी कराया गया।
कैंपो के द्वारा किये जा रहे कार्यो के सत्यापन के उद्देश्य से प्रभारी अधिकारी सबसे पहले बालू अड्डा स्थित असमिया बस्ती पहुँची। बस्ती में टीम द्वारा लोगो की टेस्टिंग व घर-घर जा कर दवा वितरण का कार्य होता पाया गया। साथ ही नगर निगम की टीमो के द्वारा सैनेटाइजेशन भी होता पाया गया। प्रभारी अधिकारी द्वारा बस्ती में लोगो से संवाद किया गया और उनको बताया गया कि आप लोगो की सुविधा के लिए आप की बस्ती में कैम्प लगाया गया है। यदि किसी को टेस्ट कराने की आवश्यकता है तो वह आकर टेस्ट करा सकता है और यदि किसी को बुखार जुकाम आदि कोविड जैसे लक्षण है वह टीम से मेडिकल किट ले सकता है। बस्ती में प्रभारी अधिकारी द्वारा बच्चों को बिस्किट्स भी वितरित किया गया।
 उक्त के पश्चात प्रभारी अधिकारी ऐशबाग स्थित सन्त सुदर्शन पूरी कालोनी पहुँची। उक्त स्थल पर नगर निगम द्वारा सैनेटाइजेशन का कार्य युद्धस्तर पर होता पाया गया, जिसकी प्रभारी अधिकारी द्वारा प्रशंसा की गई। निरीक्षण में आरआरटी टीम के द्वारा कालोनी में स्थित गांधी पार्क में कैंप लगा कर टेस्टिंग व दवा वितरण का कार्य होता पाया गया। प्रभारी अधिकारी द्वारा लोगो के घर जा कर संवाद किया गया, और कोविड प्रबंधन के लिए की जा रही व्यवथाओ का फीडबैक भी लिया गया। लोगो द्वारा बताया गया कि नगर निगम द्वारा निरन्तर सैनेटाइजेशन किया जाता है और आरआरटी टीम के द्वारा पॉजिटिव रोगियों के घर दवा पहुचाई जाती है। उक्त के पश्चात प्रभारी अधिकारी सीएचसी ऐशबाग पहुँची। समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुँच कर प्रभारी अधिकारी द्वारा टेस्टिंग एवं वैक्सिनेशन सेंटर का निरीक्षण किया। कोविड प्रोटोकॉल व सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन होते हुए टेस्टिंग व वैक्सिनेशन होता पाया गया।

प्रदेश सरकार के कुशल प्रबंधन से वर्तमान में कोरोना संक्रमण दर में आयी कमी

लखनऊ।  प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के कुशल नेतृत्व में प्रदेश कोविड-19 महामारी के खिलाफ पूरी तैयारी के साथ लड़ रहा है। इससे वर्तमान में कोरोना संक्रमण की दर में कमी आयी है। 24 अप्रैल 2021 को प्रदेश में 38,055 से अधिक कोरोना संक्रमित लोगों की रिपोर्ट आई थी। लेकिन प्रदेश सरकार के कुशल प्रबंधन से वर्तमान में 31,165 कोरोना के केस आए हैं और 40,852 लोग स्वस्थ हुए हैं। इसी प्रकार 1 मई को 3,01,833 कोरोना के सक्रिय केस थे। वर्तमान में 2,62,474 सक्रिय केस है। उन्होंने बताया कि 1,05,08,125 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गयी, जिसमें से 25,22,860 लोगों को इसकी दूसरी डोज भी दी जा चुकी है। इस प्रकार अभी तक कुल 1,30,90,985 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।
चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री खन्ना आज अपने कार्यालय में पत्रकारों से वार्ता के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना का रिकवरी रेट बेहतर हुआ है। कोरोना संक्रमण की दर में तथा इसके पॉजिटिव रेट में भी कमी आई है। अस्पतालों की व्यवस्था में सुधार किया गया है। लोगों को सही वक्त पर इलाज मिले चाहे वह होम आइसोलेशन में हो या फिर अस्पताल में,लोगों को ऑक्सीजन एवं दवाओं की कमी ना होने पाए,इसके लिए प्रदेश सरकार पूरे प्रयास कर रही है।
चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण अभियान में अभी तक 51284 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि योगी सरकार चाहती है की कोरोना से बचाव के लिए लोगों का जल्द से जल्द टीकाकरण किया जाए, क्योंकि जिन लोगों का टीकाकरण हो चुका है, उनके कोरोना संक्रमित होने पर खतरा कम हो रहा है और वे जल्दी स्वस्थ हो जा रहे हैं।
चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने लोगों से अपील की है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग सरकार के निर्देशों का पालन करें। कोविड-19 के गाइडलाइन के अनुसार रहे, मास्क लगाएं, ज्यादा से ज्यादा घर पर रहे, भीड़भाड़ वाली जगहों में जाने से बचें,साथ ही समय पर टीका अवश्य लगवायें।

Loading...

 सिविल अस्पताल का होगा विस्तार

लखनऊ। सूचना निदेशालय के पार्क रोड, लखनऊ स्थित पुराने तीन मंजिला भवन को ध्वस्त करने की अनुमति दे दी गई है। इस जगह का प्रयोग डाॅ0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण के लिए किया जायेगा।
यह जानकारी देते हुए विशेष सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं प्रांजल यादव ने अवगत कराया है कि विभाग द्वारा सुसंगत प्राविधानों के अन्तर्गत ध्वस्तीकरण की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने बताया कि ध्वस्तीकरण से प्राप्त सामग्री के निस्तारण के फलस्वरूप प्राप्त धनराशि को राजकोष में जमा किया जायेगा।
ज्ञात हो कि सूचना एवं जनसम्पर्क निदेशालय गत वर्ष अपने नवनिर्मित भवन में शिफ्ट हो चुका है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *