Breaking News

कभी शॉल बेचते थे राजकुंद्रा, ऐसे बने अरबपति…

shilpa-shetty-raj-kundraमुंबई । बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और बिजनेसमैन राज कुंद्रा की शादी की 7वीं सालगिरह है। 2009 में 22 नवंबर के दिन ही दोनों शादी के बंधन में बंधे थे। शिल्पा शेट्टी ने वेडिंग एनिवर्सरी पर पति राज कुंद्रा को सोशल मीडिया पर एक प्यारा सा मैसेज भेजा है। शिल्पा ने मैसेज में लिखा- “Whoa! 7 yrs..Happy Anniversary @therajkundra “I have found my Home in your Heart and Love in your Soul.” I’m the luckiest girl in the world. #hubbylove #soulmate.

आज की तारीख में राज कुंद्रा देश-दुनिया का जाना-माना नाम हैं। हालांकि, भारत में लोग उन्हें बिजनेसमैन से ज्यादा एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति के रूप में जानते हैं, जबकि दुनिया के कई शहरों में उनकी छवि एक सफल बिजनेसमैन की है। जानकारी के मुताबिक उनकी संपत्ति तकरीबन 2400 करोड़ की है।

खुद राज कुंद्रा ने कुछ साल पहले एक इंटरव्यू में कहा था, ‘आज मैं जिस ऐशो-आराम की जिंदगी जी रहा हूं, बचपन में मेरी लाइफ इससे बिल्कुल उलट थी। आज उनके पास एक से बढ़कर एक लग्जरी कारों का काफिला है, जो पहले किसी सपने की तरह था।’

Loading...

दरअसल मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मे राज को उनके माता-पिता ने मुश्किलों से पाला। उन्होंने बचपन से ही पैसे की कीमत समझी है। जब वो 18 साल के हुए तो पिता ने कहा, ‘या तो हमारा रेस्टोरेंट चलाओ या फिर खुद का काम शुरू करो।’ राज ने इसे गंभीरता से लेते हुए अपनी यात्रा शुरू कर दी।

जेब में कुछ पैसे लेकर राज सबसे पहले दुबई गए। हीरा कारोबारियों से मिले, लेकिन बात नहीं बनी। राज वहां से नेपाल गए। कुछ पशमीना शॉलें खरीदीं और उन्हें ब्रिटेन के कुछ ब्रान्डेड स्टोर के जरिए बेचना शुरू किया। जितनी जल्दी ये कारोबार बढ़ा, उतनी ही जल्दी इसमें कॉम्पिटीशन भी बढ़ गया। इसके बाद हीरे का कारोबार करने राज दोबारा दुबई गए।
तब से आज तक उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज वो अलग-अलग फील्ड की करीब 10 कंपनियों पर मालिकाना हक या हिस्सेदारी रखते हैं। राज कुंद्रा को साल 2004 में एक ब्रिटिश मैगजीन ने सबसे अमीर एशियाई ब्रिटिश की लिस्ट में 198वां स्थान दिया था।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *