Breaking News

उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे सकती हैं सोनिया गांधी, अभी तय नहीं हुई तारीख, राहुल गांधी ने कहा- ‘मैं तैयार हूं’

soniyaलखनऊ। कांग्रेस अध्यक्ष और रायबरेली से सांसद सोनिया गांधी 2017 के उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे सकती हैं। पार्टी अध्यक्ष के नजदीकी सूत्रों के मुताबिक स्वास्थ्य सही नहीं रहने की वजह से सोनिया गांधी अपने पद से हट सकती हैं। एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक सोनिया पहले ही इस्तीफा देना चाहती थीं, लेकिन पार्टी के पुराने नेता चाहते थे कि सोनिया अगले साल होने वाले दो प्रमुख राज्यों के चुनावों तक पद पर बनी रहें।

एक फरवरी 2017 को केंद्रीय बजट पेश किए जाने के बाद फरवरी से मार्च के बीच पंजाब और उत्तरप्रदेश में विधानसभा चुनाव होंगे। पिछले पांच सालों में कांग्रेस पार्टी की राजनीतिक साख तेजी से गिरी है। इन दो राज्यों के चुनाव पार्टी के भविष्य के लिए अहम हैं। अखबार के मुताबिक सोनिया गांधी चुनाव के बाद अपने पद से इस्तीफा दे देंगी। वे अध्यक्ष पद का कार्यकाल पूरा करने के लिए राजी नहीं हैं।

अभी हाल ही में कांग्रेस की कार्यकारिणी बैठक में राहुल गांधी को पार्टी की कमान सौंपने के लिए एक स्वर में प्रस्ताव पास किया गया था। पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और एके एंटनी ने राहुल की मौजूदगी में कहा कि समय आ गया है अब राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बन जाना चाहिए। जिसके बाद सभी नेताओं ने इसका समर्थन कर दिया। सर्वसम्मति से कार्यसमिति ने इसके लिए सिफारिश कर दी। इसी बैठक में मौजूद राहुल गांधी ने कहा कि जो भी पार्टी और कमेटी फैसला करेगी, वह करने को तैयार हैं। जब राहुल से अध्यक्ष बनने को कहा गया तो राहुल गांधी ने कहा कि मैं तैयार हूं, लेकिन किसी के मन में कोई संदेह हो तो प्लीज मुझे बताएं। मैं वरिष्ठ और युवाओं के सामंजस्य के साथ चलना चाहता हूं।

Loading...

इस मुद्दे पर पार्टी का कहना है कि राहुल गांधी हर चुनौती को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं। लेकिन आधिकारिक तौर पर राहुल कब कमान संभालेंगे, इस पर पार्टी का कहना है कि कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक या फिर अधिवेशन बुलाकर राहुल को अध्यक्ष बनाया जाएगा, जिसकी एक प्रक्रिया है। ये कल भी हो सकता है, दिसंबर में भी हो सकता है और अगले साल भी। यानी एक बार फिर तारीख सामने नहीं आ पाई।soniya

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *