Breaking News

Haridwar Kumbh 2021: डीजीपी ने परखी कुंभ की व्यवस्थाएं, कहा- किसी भी स्नान पर नहीं होगा पूर्ण प्रतिबंध

हरिद्वार। डीजीपी अशोक कुमार ने साफ किया कि कुंभ का कोई भी स्नान प्रतिबंधित नहीं रहेगा। लेकिन, सभी स्नान कोरोना से जुड़े प्रतिबंधों के साथ होंगे। डीजीपी ने शुक्रवार को हरिद्वार पहुंचकर कुंभ की तैयारियों को परखा। जनसंवाद कार्यक्रम में डीजीपी अशोक कुमार ने धर्मनगरी की विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठकर उनसे सुझाव लिए। उन पर विचार-विमर्श करते हुए अमल का भरोसा दिलाया और सभी से सहयोग भी मांगा।

सीसीआर सभागार में हुई बैठक में मेला आइजी संजय गुंज्याल ने सभी का स्वागत करते हुए उनके सुझाव मांगे। श्री गंगा सभा के अध्यक्ष प्रदीप झा ने कहा कि कुंभ के नोटिफिकेशन की तिथि को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है, जिसे स्पष्ट किया जाना चाहिए। सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने कहा कि स्नान पर्वों पर श्रद्धालुओं के हरकी पैड़ी आने-जाने पर कोई रोक टोक ना लगाई जाए। पूर्व पालिकाध्यक्ष सतपाल ब्रह्मचारी ने सुझाव दिया कि मेले की व्यवस्थाओं में अखाड़ों के साथ-साथ व्यापारी, तीर्थ पुरोहित समाज और हरिद्वार के स्थानीय निवासियों की सुविधाओं का भी ख्याल रखा जाए। व्यापारी नेता कैलाश केसवानी ने कुंभ में वीवीआइपी का आवागमन कम से कम रखने का सुझाव दिया।

बैठक में इन सुझावों पर भी हुई चर्चा

Loading...

बैठक में व्यापार मंडल अध्यक्ष संजीव नैयर ने सुझाव दिया कि स्थानीय नागरिकों, स्टेक होल्डर्स, जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेकर सर्व हितकारी योजनाएं बनाई जाएं। व्यापारी नेता सुनील शेट्टी, नीरज सिंघल, संजय अग्रवाल, प्रमोद झा ने मेले के दौरान व्यापारियों की आवाजाही सुचारू रखने की मांग की, ताकि कुंभ से जुड़ी व्यापारियों की आर्थिक उम्मीदें पूरी हो सकें। ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दलजीत सिंह मान ने कहा कि कुंभ में ट्रैफिक प्लान की जानकारी समय से उपलब्ध कराई जाए। राजन मेहता ने कहा कि ज्वालापुर मंडी आने वाली सब्जी की गाडिय़ों को मौजूदा रूट से ही आने दिया जाए।

ऑटो रिक्शा यूनियन अध्यक्ष आशीष पंडित, सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि मेला स्नान पर्व के दौरान ऑटो, रिक्शा, विक्रम आदि का संचालन बंद न कर रुट व किराया निर्धारित कर स्टैंड उपलब्ध कराया जाए। व्यापारी नेता सुरेश गुलाटी ने बताया कि अचानक होने वाले किसी भी बदलाव की सूचना स्टेक होल्डर्स को तुरंत दी जाए। संदीप शर्मा ने कुंभ के दौरान मेला अस्पताल को कोविड सेंटर से मुक्त करने का सुझाव दिया। पार्षद विजय शर्मा, कमल बृजवासी ने भी विचार रखे। आइजी मेला संजय गुंज्याल ने मेले की उत्तम व्यवस्थाएं बनाने और सकुशल, सुरक्षित कुंभ कराने का आश्वासन दिया। एसएसपी कुंभ जन्मजेय प्रभाकर खंडूरी ने बताया कि यातायात प्लान सभी स्टेक होल्डर्स के साथ समय से साझा किया जाएगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *