Wednesday , March 3 2021
Breaking News

US Election LIVE: 254 इलेक्टोरल वोट के साथ जीत के करीब पहुंचे ट्रंप, हिलेरी को 215

hungaryवाशिंगटन। डोनाल्ड ट्रंप आठ साल के अंतराल के बाद डेमोक्रेट्स के हाथ से व्हाइट हाउस को वापस हासिल करने के कगार पर पहुंच गए हैं और यह अमेरिकी इतिहास में एक अहम मोड़ साबित हो सकता है. अमेरिकी समयानुसार, आधी रात के बाद, 70 साल के ट्रंप इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों के जादुई आंकड़े 270 तक पहुंचने से महज 16 ही वोट पीछे हैं. फॉक्स न्यूज के आकलनों के अनुसार, ट्रंप को 254 कॉलेज वोट मिले हैं जबकि हिलेरी के हिस्से में 215 कॉलेज वोट आए.

LIVE UPDATES:

  • यूएस इलेक्शन डे ने तोड़ा ट्वीट का रेकॉर्ड, अब तक चुनाव पर 35 मिलियन ट्वीट किए गए.
  • दिल्ली में हिंदू सेना ने डोनाल्ड ट्रंप की संभावित जीत का जश्न मनाया है.

View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter
  • ये नतीजे हिलेरी के प्रचार अभियान के लिए एक झटका साबित हो रहे हैं, जिसने प्रचार अभियान पर न सिर्फ ट्रंप से ज्यादा धन खर्च किया था बल्कि प्रमुख राज्यों में अच्छा प्रदर्शन भी किया.
  • जॉर्ज बुश और उनकी पत्नी ने ट्रंप और हिलेरी में से किसी को वोट नहीं दिया.
  • हिलेरी क्लिंटन ने नेवादा, वाशिंगटन, वर्जिनिया और कनेक्टिकट में जीत हासिल की है. वहीं डोनाल्ड ट्रंप ने अहम राज्य ओहायो, यूटा, फ्लोरिडा मोंटाना और लुइसियाना में जीत दर्ज की है.
  • अभी तक के रूझानों के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप हिलेरी क्लिंटन से आगे हैं.  ट्रंप को 150 इलेक्टोरल वोट और हिलेरी को 122 पर बढ़त मिली है.
  • न्यू यॉर्क टाइम्स के मुताबिक, 38 इलेक्टोरल वोट वाले राज्य टेक्सस में ट्रंप ने हिलरी को पछाड़ा. वहीं हाउस ऑफ रेप्रिज़ेंटटिव में रिपब्लिकन्स ने फिर हासिल किया बहुमत.
  • हिलेरी ने इलिनोइस, न्यू जर्सी, मेरीलैंड, डेलावरे, रोड आइलैंड, कोलंबिया में जीत हासिल की है, वहीं ट्रंप ने ओक्लाहोमा, मिसिसिप्पी, फलौरिडा, पेंसिल्वेनिया और न्यू हैम्पशायर में जीत हासिल कर ली है.
  • केंटुकी और इंडियाना में डोनाल्ड ट्रंप जीत गए हैं. वहीं, वरमोंट में हिलेरी क्लिंटन ने जीत दर्ज की है. न्यू हैंपशायर में हिलेरी क्लिंटन ने ट्रंप पर 32-25 से बढ़त बनाई. इससे पहले हिलेरी ने ट्रंप को हार्ट्स लोकेशन में 17-14 से हराते हुए जीत दर्ज की है.
  • कैलिफोर्निया में मतदान केंद्र के पास गोलीबारी हुई है. गोलीबारी में एक शख्स की मौत हो गई है जबकि तीन लोग घायल हो गए हैं. खबर मिल रही है कि फिलहाल अजुसा में मतदान केंद्र को बंद कर दिया गया और सुरक्षाबलों को तैनात कर दिया गया है.
  • यूएस मीडिया के मुताबिक, जॉर्जिया और साउथ कैरोलिना में ट्रंप और डिलेरी के बीच कांटे की टक्कर है. दोनों राज्यों में चुनाव खत्म हो चुका है.
  • डेमोक्रेटिक समर्थक राज्यों में कैलिफोर्निया, कनेक्टिकट, डेलावरे, वाशिंगटन डीसी, हवाई, इलिनोइस, मैने, मेरीलैंड, मैसाचुसेट्स, न्यूजर्सी, न्यूयार्क, ओरेगन, रोड आइलैंड, वर्मोट, वाशिंगटन, मिन्निसोता और न्यू मैक्सिको शामिल हैं.
  • रिपब्लिकन समर्थक राज्यों में अल्बामा, अलास्का, अर्कासास, इडाहो, इंडियाना, कांसास, केंटुकी, लुसियाना, मिसिसिप्पी, मिसौरी, मोंटाना, नेब्रास्का, नार्थ डकोटा, ओक्लाहोमा, साउथ कैरालीना, साउथ डकोटा, टेनेसी, टेक्सास, वेस्ट वर्जिनिया और व्योमिंग शामिल हैं.
  • अमेरिका के सभी 50 राज्यों और वाशिंगटन डी. सी. में सभी छह टाइम जोन में मतदान हो रहा है. 13 राज्यों में अलग-अलग टाइम जोन में मतदान चल रहा है.

अमेरिका में कुल 538 चयनकर्ता

सभी पचास राज्यों और कोलंबिया ज़िले को मिलाकर अमेरिका में कुल 538 चयनकर्ता होते हैं. राष्ट्रपति चुनाव वही जीतता है, जिसे इनमें आधे से ज्यादा यानी कम से कम 270 चयनकर्ताओं का समर्थन हासिल हो जाए. चुनाव जीतने के बाद 20 जनवरी को नए राष्ट्रपति को शपथ दिलाई जाती है.

वोट डालने के बाद बोलीं हिलेरी- मैं बहुत खुश हूं

हिलेरी ने अपने पति बिल क्लिंटन के साथ न्यूयार्क के चाप्पाकुआ में अपने घर के पास कल एक प्राथमिक विद्यालय में वोट डाला. हिलेरी ने मतदान केंद्र से निकलते हुए कहा, ‘‘मैं बहुत खुश हूं, मैं अत्यधिक खुश हूं.’’ उन्होंने वहां लोगों से हाथ मिलाया, ‘मैडम प्रेसीडेंट’ की नारेबाजी के बीच अपने समर्थकों के साथ नारे लगाए.

us election 1

Loading...

20 करोड़ लोगों ने की वोटिंग

देश का 45 वां राष्ट्रपति चुनने के लिए सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस सदस्यों, प्रांतीय विधायिकाओं के सदस्यों और स्थानीय निकायों के सदस्यों के अलावा करीब 20 करोड़ लोग वोट डालने के योग्य है.

4.2 करोड़ लोग पहले ही वोट डाल चुके हैं

अमेरिकी चुनाव प्रणाली के ‘पहले ही मतदान करने’ के प्रावधान का इस्तेमाल करते हुए रिकार्ड 4.2 करोड़ लोग पहले ही वोट डाल चुके हैं. यह 2012 के आंकड़े को पार कर गया है जब 3. 23 करोड़ लोगों ने पहले ही वोट डाला था. वर्जीनिया के लाउडन और फेयरफैक्स में सुबह से ही लंबी कतारें देखी गई. वहां भारतीय मूल के लोगों की अच्छी खासी संख्या है.

us election 2

डेमोक्रेटिक पार्टी से उप राष्ट्रपति पद के उम्मदवार सीनेटेर टीम केन के गृह राज्य वर्जीनिया को एक निर्णायक साबित होने वाले राज्य के रूप में देखा जा रहा. हिलेरी और ट्रंप के आखिरी दिन के चुनाव प्रचार को भी अमेरिकी मीडिया ने निचले स्तर का बताया.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *