Breaking News

ISL: नॉर्थईस्ट को 1-0 से हराकर टॉप पर पहुंचा मुंबई

khel7-2गुवाहाटी। मुंबई सिटी एफसी ने शनिवार को मेजबान नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी को रोमांचक मुकाबले में 1-0 हराते हुए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के तीसरे सत्र की तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

अपने घर में इस सीजन में नॉर्थईस्ट की यह लगातार तीसरी हार है। यहां इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम में खेले गए इस मैच का एकमात्र गोल 45वें मिनट में मुंबई के जैकीचंर्द सिंह ने किया। इस जीत के साथ मुंबई के नौ मैचों से 15 अंक हो गए हैं और उसने दूसरे स्थान पर खिसक गयी दिल्ली डायनामोज पर दो अंकों की बढ़त ले ली है। नॉर्थईस्ट आठ मैचों से 10 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है।

मैच का पहला हाफ काफी रोचक रहा। मुंबई ने इस दौरान काफी समय तक गेंद अपने पास रखी और खेल पर हावी रहा। इस दौरान हालांकि इस टीम को कई अच्छे मौके भी मिले लेकिन वह उन्हें भुना नहीं सका। 45वें मिनट में हालांकि जैकीचंद ने मुंबई को एक आसान गोल के साथ आगे कर दिया।

जैकीचंद ने मुंबई को पूरे तीन अंक दिलाने वाला गोल सोनी नोर्डे के पास पर किया। गुस्तावो लाजारेती द्वारा गोलकीपर को बैकपास देने के बाद नोर्डे गेंद पर टूट पड़े। इस दौरान र्वेंलग्टन गोम्स गेंद को अपने काबू में लेने का प्रयास करने लगे लेकिन अपने किसी साथी को देने की बजाय उन्होंने गलती से गेंद जैकी को दे दिया। जैकी ने बिना किसी गलती के गेंद को गोलपोस्ट में डाल दिया।

नॉर्थईस्ट ने इस हाफ में संभलकर शुरुआत की। उसके सामने पहले हाफ में बढ़त लेने का एक अच्छा मौका 30वें मिनट में आया था लेकिन एमिलियानो एल्फारो के करीबी प्रयास को मुंबई के गोलकीपर एल्बीनो गोम्स ने रोक दिया। इसके बाद हालांकि यह टीम कोई और बड़ा मौका नहीं बना सकी।

दूसरे हाफ में दोनों टीमों के बीच जोरदार संघर्ष देखने को मिला। 50वें मिनट में कास्तुमी युसा, दिदिर जोकोरा और लालमनराएसांगा राल्ते आपस में भिड़ गए। रेफरी ने तीनों को पीला कार्ड दिखाया। दूसरे हाफ में कुल छह पीले कार्ड दिखाए गए। इनमें से एक नार्थईस्ट के एमिलियानो एल्फारो भी हैं और लगातार दूसरे मैच में पीला कार्ड मिलने के बाद वह गोवा के खिलाफ अगले मैच में नहीं खेल सकेंगे।

Loading...

बहरहाल, 57वें मिनट में मुंबई को दूसरा गोल करने का बेहतरीन मौका मिला था लेकिन कप्तान डिएगो फोर्लान और क्रीस्टीयन वादोज इस मौके को भुना नहीं सके। मुंबई ने 65वें मिनट में नोर्डे के स्थान पर मार्की खिलाड़ी मथायस डिफेड्रिको को मैदान में भेजा। 79वें मिनट में वह गोल करने के काफी करीब पहुंचे थे लेकिन किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया।

दूसरे हाफ में नॉर्थईस्ट को कई कॉर्नर मिले लेकिन वह उनका फायदा नहीं उठा सकी। इसका सारा श्रेय मुंबई की डिफेंस को जाता है, जो कि बराबरी का गोल किसी भी सूरत में नहीं होने देना चाहती थी। 73वें मिनट में इसी तरह का एक नजारा देखने को मिला था जब इस मैच में जी-जान लगाने वाले युसा द्वारा लिए गए कॉर्नर पर चार प्रयासों के बाद भी मुंबई की डिफेंस लाइन ने गोल नहीं होने दिया।

इस मैच में नॉर्थईस्ट को अपने स्टार गोलकीपर सुब्रत पाल की कमी खली। वो पिछले मैच में चोटिल हो गए थे और इसी कारण वह इस मैच में नहीं खेल सके। इसका नतीजा हुआ कि नॉर्थईस्ट को घर में शुरुआती दो जीत के बाद लगातार तीसरी हार मिली है।

दूसरी ओर, मुंबई ने अपने पिछले मैच में मौजूदा चैम्पियन चेन्नईयन एफसी को उसी के घर में बराबरी पर रोका था। उसने उस मैच से एक अहम अंक हासिल किया था और अब वह बढ़े हुए मनोबल के साथ गुवाहाटी पहुंची थी। मुंबई ने बढ़े हुए मनोबल का फायदा उठाकर मेजबान को उसी के घर में हराया और दूसरी बार तालिका में शीर्ष पर पहुंचा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *