Breaking News

मोसुल का गढ़ बचाने के लिए आईएस आतंकियों की ‘आखिरी’ लड़ाई, आत्मघाती दस्ते को झोंका

iraqमोसुल। दुनिया के दुर्दांत आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने अपने गढ़ मोसुल को बचाने के लिए ‘आखिरी’ लड़ाई छेड़ दी है। मोसुल में इराकी बलों को मिलती जीत से बौखला कर आईएस ने अपने आत्मघाती दस्ते को ‘अंतिम’ जंग के लिए झोंक दिया है। आईएस के नए विडियो में उसके आत्मघाती दस्ते में बच्चे भी दिखाई दे रहे हैं।

उधर, इराकी बल मोसुल की गलियों में तेजी से आगे बढ़ते जा रहे हैं। आतंकियों के पीछे हटने की खबर तो है पर आत्मघाती हमलावर सुरक्षा बलों के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। हालिया अपडेट्स के मुताबिक मोसुल में इराकी सुरक्षा बलों ने आतंकियों के खिलाफ लड़ाई में अहम सफलता हासिल की है। अब वे मोसुल एयरपोर्ट के नजदीक हैं। आईएस के आतंकी शहर के दक्षिणी हिस्से में सिमटने को मजबूर हो गए हैं।

संभावित हार को देखते हुए आईएस ने भी अबतक का सबसे बड़ा हमला बोला है। टेलिग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक 17 अक्टूबर के बाद से तेज हुई मोसुल की लड़ाई में अबतक 100 से अधिक आत्मघाती हमलावर इराकी बलों को नुकसान पहुंचाने के चक्कर में खुद को उड़ा चुके हैं। आईएस की तरफ से ऐसा आत्मघाती हमला अबतक नहीं देखा गया था।
आत्मघाती हमलावरों के इस्तेमाल की घटनाओं पर नजर रखने वाले एक सीनियर फेलो और ICSR के थिंक टैंक चार्ली विंटर भी इसे ‘अभूतपूर्व’ मान रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इराकी सैनिकों ने आईएस लड़ाकों से जब्त एक जीप दिखाई है। आईएस के इंजिनियरों ने इस जीप को बख्तरबंद बना दिया है। विस्फोटकों से लैस इस जीव में केवल आत्मघाती हमलावर बने ड्राइवर के विंडस्क्रीन का थोड़ा हिस्सा खुला है, जिससे वह अपने टारगेट पर निशाना साध सके।

इराकी सेना के जनरल ने बताया कि आईएस आत्मघाती हमलावरों के इस्तेमाल के लिए इसलिए मजबूर है क्योंकि उसके अधिकतर विदेशी लड़ाके मारे गए हैं। आईएस के नए विडियो में आत्मघाती लड़ाकों के तौर पर दो बच्चों की तस्वीर भी सामने आई है।

Loading...

आत्मघाती हमलावरों से जुड़ा इराकी सेना का एक विडियो भी सोशल साइट्स पर खूब देखा जा रहा है। इस विडियो में इराकी सैनिक एक आत्मघाती हमलावर को खुद को न उड़ाने की बात कहते हुए सुना जा रहा है। इराकी सैनिक कहता है, ‘मेरे भाई,तुम काफी छोटे हो। नेताओं को खुद को मारने दो। उन्होंने तुमसे खुद को उड़ाने के लिए क्यों कहा? ऐसा मत करो, हम तुमको बचाने आ रहे हैं।’

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *