Breaking News

सैनिक के शव का अपमान करने के पीछे पाक सेना प्रमुख की चाल?

raheelनई दिल्ली। पाक आतंकियों द्वारा भारतीय सेना के जवान मंजीत सिंह का शव क्षत-विक्षत किए जाने के बाद भारत पाकिस्तान के बीच तनाव और बढ़ गया है। सेना के प्रवक्ता ने घटना को निंदनीय बताते हुए कहा कि इसका उचित जवाब दिया जाएगा। सेना ने आशंका जताई कि इस घटना में पाकिस्तान की बॉर्डर ऐक्शन टीम (बैट) का हाथ हो सकता है। गौरतलब है कि इस फोर्स में आमतौर पर आतंकवादी और पाकिस्तानी सैनिक शामिल रहते हैं।

पाक आतंकियों ने शुक्रवार की शाम को कुपवाड़ा के माछिल सेक्टर में 17 सिख लाइट इनफैंट्री के जवान मंजीत सिंह के जवान के शव को बुरी तरह कुचल दिया था। सेना से मुठभेड़ में एक आतंकी भी ढेर हो गया था हालांकि मंजीत सिंह के शव को कुचलने वाला एक आतंकी पाकिस्तानी सेना की ओर से जारी फायरिंग की आड़ में एलओसी पार कर भागने में सफल रहा।

पाकिस्तानी बैट ने 2013 में भी इस तरह की घटना को अंजाम देते हुए मेंढर सेक्टर में एक शहीद सैनिक का सिर काट लिया था, जबकि दूसरे के शव को क्षत-विक्षत कर दिया था। बैट की इस बर्बर कार्रवाई का सेना ने भी उचित जवाब दिया था। उस वक्त तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने कहा था कि यदि पड़ोसी देश की सेना नियमों का उल्लंघन करती हो तो फिर हमसे नियमों पर अडिग रहने की उम्मीद नहीं की जा सकती।

आशंका जताई जा रही है कि भारतीय सेना द्वारा 29 सितंबर को की गई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से पाक सेना लगातार संघर्षविराम का उल्लंघन कर रही है। इसी क्रम में शुक्रवार को पाक आतंकियों ने भारतीय सेना के जवान के शव का अपमान किया। एक्सपर्ट्स का मानना है कि पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ अपने कार्यकाल को बढ़वाने के लिए भी इस तरह की कार्रवाई को अंजाम दे रहे हैं।

Loading...

सूत्रों के मुताबिक नवंबर में रिटायर होने वाले राहील शरीफ दोनों देशों के बीच तनाव को फिलहाल बढ़ाए रखना चाहते हैं। सूत्र ने बताया, ‘संभवत: राहील शरीफ सेना प्रमुख के तौर पर अपने कार्यकाल के विस्तार की कोशिश में हैं। गुरुवार की सुबह से पाकिस्तानी सुरक्षा बलों की ओर से एलओसी और इंटरनैशनल बॉर्डर पर फायरिंग अचानक तेज कर दी है।’

पाक फायरिंग में दो नागरिकों की मौत

पाकिस्तान द्वारा लगातार की जा रही फायरिंग में जम्मू में एक पुरुष तथा पूंछ में एक महिला की मौत हो गई। बीएसएफ द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में 15 पाक सैनिक मारे गए हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *